Ticker

6/recent/ticker-posts

स्टॉक एक्सचेंज क्या है Stock Exchange के क्या कार्य हैं? आसान अर्थ Hindi में

स्टॉक एक्सचेंज क्या है और यह कैसे काम करता है। शेयर बाजार में स्टॉक एक्सचेंज का क्या अर्थ होता है। और इसके क्या कार्य होते हैं। किस तरह किसी कंपनी के शेयर खरीदने और बेचने में स्टॉक एक्सचेंज की जरूरत होती है। भारत में स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना कब हुई, और यहां के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज कौन कौन हैं। उनके क्या नाम हैं।

स्टॉक एक्सचेंज क्या है और यह कैसे काम करता है


ऐसे तमाम सवाल आपके दिमाग में घूम रहे होंगे और आपकी स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े सारे सवालों के जवाब देने के लिए आज हम लेकर आए हैं इस आर्टिकल को जहां आपको ना सिर्फ स्टॉक एक्सचेंज क्या है यह बताएंगे बल्कि आपको स्टॉक एक्सचेंज से जुड़ी हर वो जानकारी देने की कोशिश करेंगे जो शेयर बाजार में इन्वेस्ट या ट्रेड करने से पहले आपको जाननी जरूरी है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है और यह कैसे काम करता है। 

स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है

स्टॉक मार्केट में स्टॉक एक्सचेंज ठीक उसी तरह होता है। जैसे किसी शहर में किसी सामान का एक मार्केट जैसे सब्जी मंडी गल्ला मंडी या कपड़ों का मार्केट। आपके आस पास भी कोई न कोई मार्केट जरूर होगा। जहां समान के खरीददार और बिक्रेता दोनों होते हैं। ठीक ऐसे ही स्टॉक एक्सचेंज होता है। जहां पर शेयर के खरीददार और बिक्रेता दोनों मिलते हैं। असल मायने में स्टॉक एक्सचेंज को ही शेयर बाजार कहते हैं। बस यहां आम बाजार की तरह हम अकेले ही थैला लेकर नहीं जा सकते और न ही शेयर खरीद सकते। बल्कि यहां हमें यदि शेयर खरीदने होते हैं, तो हमें स्टॉक ब्रोकर की जरूरत होती है। स्टॉक ब्रोकर के जरिये ही स्टॉक एक्सचेंज से हम शेयर की खरीद और बिक्री करते हैं। 

तो क्या स्टोक्स एक्सचेंज के पास शेयर होते हैं

स्टॉक एक्सचेंज क्या है और यह कैसे काम करता है


जी नहीं, स्टॉक एक्सचेंज के पास शेयर नहीं होते। जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया कि स्टॉक एक्सचेंज हमारे आम बाजारों की तरह ही सिर्फ एक बाजार है। जहां पर शेयर की खरीद और बिक्री होती है। जबकि शेयर के खरीदार और विक्रेता कंपनी या हम ही लोग होते हैं। जैसे आम बाजारों में होता है। ऐसे ही स्टॉक एक्सचेंज भी शेयर की खरीद और बिक्री की एकमात्र जगह है। जहां पर ऑनलाइन, शेयर के खरीदार और विक्रेता स्टॉक ब्रोकर के जरिए शेयर की खरीदारी और बिक्री करते हैं। यह सारा कुछ ऑनलाइन होता है सो इसे हम वर्चुअल मार्केट भी कह सकते हैं।

भारत में कौन कौन से स्टॉक एक्सचेंज हैं

वैसे तो भारत में कई स्टॉक एक्सचेंज हैं, लेकिन प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज 2 ही हैं। एक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई). जब भी कोई कंपनी पहली बार शेयर बाजार में उतरती है। यानी कि अपना आईपीओ (IPO) लॉन्च करती है तो वह इन्हीं दो स्टॉक एक्सचेंज एनएसई NSE और बीएसई BSE में लिस्ट होती है। और इन्हीं दो स्टॉक एक्सचेंज से सभी लोग शेयर की खरीद और बिक्री करते हैं।
यह भी पढ़ें : 
  1. शेयर बाजार क्या होता है? स्टॉक मार्केट से जुड़े 8 सवाल जो डराते है
  2. ट्रेडिंग क्या है? शेयर बाजार (Share Market) में ट्रेड कैसे करते है |
  3. स्टॉक ब्रोकर क्या होता है? और शेयर बाजार में Stock Broker क्या काम है
  4. डीमैट अकाउंट क्या है? और Demat Account कैसे खोला जाता है
  5. ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है? Trading Account vs Demat Account
  6. अपस्टॉक्स क्या है Upstox से पैसे कैसे कमाते हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ