Ticker

6/recent/ticker-posts

शेयर बाजार क्या होता है? स्टॉक मार्केट से जुड़े 8 सवाल जो डराते है

शेयर बाजार क्या होता है? स्टॉक मार्केट से जुड़े 8 सवाल जो डराते है

नए लोगों को शेयर बाजार का नाम सुनकर ही डर लगता है। फिल्मों में देखा है कि शेयर बाजार से सब कुछ बर्बाद हो जाता है। लेकिन दोस्त हैं जो कहते हैं कि बहुत पैसा कमा रहे हैं। फिर भी आपके परिवार वाले हैं जो कहते हैं कि इस से दूर रहो। स्कूल कॉलेज में भी यदि आपने कॉमर्स की पढ़ाई की है तो भी शेयर बाजार के बारे में कुछ ढंग से समझाया ही नहीं गया। ऐसे में कन्फ्यूजन हो ना नर्वस हो ना लाजमी है लेकिन इस आर्टिकल के बाद आप आपकी सारी कन्फ्यूजन और परेशानी दूर हो जाएगी क्योंकि इसको पढ़ने के बाद अब शेयर बाजार की हर वह चीज पता होगी जो एक मजे हुए शेयर मार्केट के एक्सपर्ट को होती है।

यहां हम जानेंगे कि शेयर बाजार कितना रिस्की है?आखिर क्या खतरा है. शेयर बाजार (स्टॉक मार्केट) में क्यों लोग इस से डरते हैं. यदि शेयर बाजार में निवेश किया जाए तो इससे हमें कितना फायदा मिल सकता है? शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कम से कम कितने पैसों की जरूरत होती है? ट्रेडिंग कैसे शुरू कर सकते हैं? और इसका क्या प्रोसेस है. मैंने कॉमर्स की पढ़ाई नहीं की है और ना ही मैं शेयर बाजार के बारे में कुछ जानता हूं. क्या मैं ट्रेडिंग कर सकता हूं? शेयर बाजार से लोग इतना डरते क्यों है? और शेयर बाजार क्या है कैसे काम करता है? यह सारी जानकारियां आपको यहीं इसी ब्लॉग में मिलने वाले हैं. ताकि आपकी सारी कन्फ्यूजन दूर हूं. और आप भी शेयर बाजार में नुकसान के बजाय फायदा लेकर ही लौटे।

क्या शेयर बाजार रिसकी है? इसके खतरे क्या हैं

शेयर बाजार, नाम से ही पता चलता है कि यह हमें अपने पैसे के बदले शेयर यानि हिस्सेदारी मिलती है। वह भी किसी बड़ी कंपनी में। जाहिर है यदि कंपनी ने मुनाफा कमाया तो आपको अच्छा खासा मुनाफा मिल सकता है, और यदि कंपनी को घाटा हुआ। तो आपको भी नुकसान हो सकता है। ठीक वैसे ही जैसे आप अपने किसी दोस्त, फॅमिली मेम्बर या रिश्तेदार के बिजनेस में पैसा लगाते हैं। इस भरोसे पर की बिजनेस बढ़ा तो मुनाफे का एक हिस्सा मिलेगा। और यदि नुकसान हुआ में नुकसान सहन करूंगा। आपको ब्याज नहीं मिलेगा। शेयर बाजार में भी ब्याज नहीं मिलता। क्योंकि यह लोन नहीं है। 
बहुत सारी ऐसी कंपनी हैं। जो डूबतीं रहती हैं। तो उसमें नुकसान होता है। लेकिन आइसर मोटर्स ही देख लीजिए। पिछले 8 से 10 सालों में बुलेट बाइक की सेल की गुना बढ़ा दी है, और इसीलिए कई गुना शेयर की कीमत भी बढ़ गई। यानि आपका 1 रुपये 20 गुना 30 गुना बढ़ गया। 
ऐसे बहुत सारे शेयर हैं बिपरो है, टीवीएस है, एमआरएफ है। जिसने लोगों को अरबपति भी बनाया है। जाहिर है शेयर बाजार रिसकी तो है, लेकिन यह कमकर भी बहुत देता है। और हाँ शेयर बाजार के रिस्क कम करने के लिए ही तो हमने इतना लंबा चौड़ा यह आर्टिकल लिखा है। 

शेयर बाजार से कितना फायदा (Return)  मिल सकता है?

इसका जबाब भी पहले जैसा ही है। कि अगर आपने अपने दोस्त के बिजनेस में पैसा लगाते हैं। और आपने 100 रुपये लगाए। तो क्या पता आपको अगले साल 10% का मुनाफा हो, कि 20% का, कि 30% का। ये बहुत ज्यादा ऊपर या नीचे हो सकता है। ठीक इसी प्रकार कई शेयर, बाजार में ऐसे होते है, जो कई कई साल तक नहीं बढ़ते। उलट घाट ही जाते है। जबकि कई शेयर ऐसे भी होता हैं। जो 1 साल में ही 40 से 50% या फिर 100% दो गुना, 3 गुना का रिटर्न दे देते हैं।
ये तो 1 शेयर की बात है। और जब आप इन्वेस्ट करेंगे तो 1 या 2 शेयर में नहीं। बल्कि कई कंपनी के शेयर खरीदेंगे। यानि काम से काम 8 से 10 कंपनियों में निवेश करेंगे। क्योंकि 1 या 2 कंपनी अगर फेल भी हो जाएँ तो बाकी की कंपनी न सिर्फ आपका घाटा (नुकसान) काम कर डेंगिन। बल्कि आपको अच्छा खासा कमाकर भी देंगी। ऐसे में आप यह आँकलन लगा सकता हैं। की भारत जैसे देश में आप लॉंग रन में 20 से 25% का मुनाफा आसानी काम सकते हैं। यानि एफड़ी से 3 गुना ज्यादा, और गोल्ड या रियल एस्टेट से 2 गुना ज्यादा काम सकते हैं। 

कितने पैसों से निवेश (Investing) शुरू कर सकते हैं?

स्टॉक मार्केट में आप कितनी पूंजी लगा रहे है, इससे ज्यादा जरूरी है की आप कैसे शेयर में पैसा लगा रहे हैं। अगर आप केवल 1000 रुपये से शुरू करें। जो हर कोई अफोर्ड कर सकता है। और इस 1000  रुपये को आप हर साल 15% से बढ़ाइए। यानि आप 1 साल हर महीने 1000 रुपये इन्वेस्ट कीजिए साल के 12000 रुपये। अगले साल से आप 15% बढ़ा दीजिये। यानि अगले साल से 1150 निवेश करें। और हर साल इसमें 15% जोड़े जाइए। इस इन्वेस्ट पर माँ लो की आपको सिर्फ 15% का ही रिटर्न मिलता है। जो कि शेयर बाजार में आसानी से मिल जाता है। तो भी आपके 25 साल में 1 करोड़ रुपये हो जायेगे।

इसे शुरू कैसे करें? इसका प्रोसेस क्या है

शेयर बाजार में इन्वेस्ट शुरू करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है। आपको केवल 3 चीजों की जरूरत है। पहला आधार कार्ड, दूसरा पैन कार्ड और तीसरा आपका खुद का बैंक खाता। आजकल सारा प्रोसेस अनलाइन होता है। बहुत सारे डिस्काउंट ब्रोकर हैं। Zerodha , Angle Broking या किसी अन्य एप को डाउनलोड करके आप अपना डीमेट अकाउंट खुलवा सकते हैं। 3 से 4 दिन में बिना फिजिकल पेपर वर्क के आपका Online अकाउंट खुल जाएगा। फिर आप ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।

शेयर बाजार से लोग क्यों डरते हैं?

अब मुख्य बात! यदि सब कुछ इतना अच्छा है, तो शेयर बाजार का नाम इतना खराब है। क्यों लोग इससे डरते हैं। दरअसल यह सब माइन्ड सेट का प्रॉब्लम है। जब हम प्रॉपर्टी खरीदते है तो क्या हम ये सोचते हैं, की 4 माह में दाम डबल हो जाये। कोई सोना खरीदता, तो पुश्तें निकल जातीं हैं, सोना बेचते नहीं। कोई ऐसा नहीं कि आज सोना ले लेता हूँ। 1 माह बाद रेट बढ़ेगा तो बेच दूंगा। 
हम प्रॉपर्टी को बढ़ने का टाइम देते हैं। गोल्ड को भी देते हैं। लेकिन जब शेयर बाजार की बात आती है। तो लोग कुछ ही दिन और महीने में ज्यादा पैसा कमाने की सोचते हैं। शेयर बाजार को आप जितना ज्यादा टाइम दोगे उतना ही ज्यादा पैसा कमाओगे। और जुआ की तरह खेलोगे। तो वही होगा जो हर जुआरी का होता है।

कौन कौन करता सकता है स्टॉक मार्केट में निवेश?

आपने भले ही कॉमर्स ना पड़ी हो या फिर आप इंजीनियर हो या फिर आप टीचर हो। तब भी आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं. इसको आप ऐसे समझ सकते हैं कि एक बार यूनाइटेड स्टेट में एक सर्वे हुआ। जिसमें कुछ छोटे-छोटे बच्चों को स्टॉक पिक करने के लिए कहा गया। वहीं दूसरी तरफ चार्टर्ड अकाउंटस से भी स्टॉक की एक बास्केट बनाने को कहा गया। 
5 साल बाद जब उन दोनों के रिजल्ट को देखा गया तो चार्टर्ड अकाउंटस से कहीं ज्यादा उन छोटे-छोटे बच्चों द्वारा पिक कए गए शेयर ने ज्यादा रिटर्न्स दिया। 
अब आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है? जो दिन भर ही ट्रेडिंग करता हो, वह आखिर कैसे बच्चों से कम रिटर्न ला सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है उन बच्चों ने उन कंपनियों के शेयर पिक किए थे। जिनको वह जानते थे। जिनके प्रोडक्ट वह रोज यूज करते थे। जबकि चार्टर्ड अकाउंटस ने बड़े-बड़े लेखा-जोखा देखें, और पैसा लगाया। जबकि बच्चों ने उन कंपनियों पर पैसा लगाया जो उनकी पसंदीदा कंपनियां थी। जाहिर है वह कंपनियां अपने उपभोक्ताओं के लिए अच्छा प्रोडक्ट बना रही थी। 
इसलिए हम यह कह सकते हैं कि शेयर बाजार में कोई भी निवेश कर सकता है। बशर्ते उसे कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी हो, और उसी कंपनी में पैसा लगाए जिसके बारे है भली भांति जानता हो।

शेयर बाजार क्या है? कैसे काम करता है

अब हम जानते हैं कि आखिर शेयर बाजार क्या है और कैसे काम करता है। और इसका क्या कांसेप्ट है? इसे हम ऐसे समझ सकते हैं, कि यदि आपको कोई व्यापार शुरू करना है, और आपको उसके लिए पैसे चाहिए. तो आप अपने दोस्त से मांगेंगे। ज्यादा पैसा चाहिए तो रिश्तेदारों से या फैमिली मेंबर से मांगेंगे। और भी ज्यादा चाहिए तो बैंक से ले सकते हैं। लेकिन यदि आपको अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए 10, 20 लाख नहीं बल्कि 100, 200 या 500 या 1000 करोड़ की आवश्यकता हो तब क्या करेंगे? 
तब हम पैसे लेते हैं पब्लिक से। लोगों को हम अपना बिजनेस मॉडल बताते हैं। जो लोग हम पर भरोसा करते हैं। वह पैसा देते हैं। इसके बदले में हम उन लोगों को अपनी कंपनी की हिस्सेदारी यानी कि शेयर दे देते हैं। लेकिन अब सोचिए कि आपको अपना पैसा वापस चाहिए। लेकिन कंपनी ने तो आपसे पैसा लेकर अपना काम शुरू कर दिया है। तो कंपनी तो आपको पैसा दे नहीं पाएगी। अब आप इस कंपनी के शेयर को किसी और को भी बेच सकते हैं, और जब आप चाहें तब खरीद सकते हैं। इसी बाजार को हम शेयर बाजार कहते हैं। यह कंपनियां आईपीओ के जरिए पब्लिक से पैसा इकट्ठा करती हैं। और इसके बदले में हमें उस कंपनी के शेयर मिल जाते हैं । फिर हम इन शेयर को शेयर मार्केट के जरिए कभी भी बेच सकते हैं, और कभी भी खरीद सकते हैं। इसी मार्किट को हम शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट कहते हैं।
यहां आप 4000 से भी ज्यादा कंपनियों के शेयर को कभी भी खरीद या बेच सकते हैं। आपको लगता है कि टाटा की कंपनी अच्छा मुनाफा दे सकती है। तो आप उसके शेयर खरीद सकते हैं। आपको लगता है कि रिलायंस नीचे जा सकती है। तो आप कभी भी उसके शेयर बेच सकते हैं।

शेयर बाजार के बारे ज्यादा कहाँ से सीखें

वैसे तो शेयर बाजार के बारे में जानने के लिए कई किताबें हैं। लेकिन आप यहां शेयर बाजार की जानकारी अब बहुत ही आसानी से ले सकते हैं। डिमैट अकाउंट कैसे खोलें? शेयर कैसे खरीदें? शेयर कैसे बेचे? इस दौरान क्या क्या सावधानियां रखें? और शेयर बाजार से जुड़ी हर जानकारी पाने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं. यहां हमने शेयर मार्केट से जुड़ी सारी जानकारी बारीकी से पेश की है। आपको यह जानकारी कैसी लगी?  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और इसके अलावा आप शेयर बाजार से जुड़ी किन बातों को जानना चाहते हैं वह भी कमेंट में जरूर बताएं।
यह भी पढ़ें: 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ