Ticker

6/recent/ticker-posts

ब्लॉगिंग क्या है? इससे पैसे कैसे कमाते हैं? | How to Earn Money From Blogging

आजकल ब्लॉगिंग काफी चलन में है। इससे लाखों लोग लाखों पैसे कमा रहे हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं? तो आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग में क्या होता है? इसमें पैसे कैसे कमाए जाते हैं? इसमें क्या काम करना पड़ता है? इसे शुरू करने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं? इसके अलावा ब्लॉगिंग से जुड़ी सारी जानकारी यहां हम आपसे साझा करने वाले हैं।

ब्लॉगिंग क्या है?

जिस तरह से वकील के काम को हम वकालत कहते हैं। पत्रकारों के काम को आम पत्रकारिता कहते हैं। और इंजीनियर के काम को इंजीनियरिंग कहते हैं। ठीक उसी प्रकार ब्लॉग लिखने वाले को हम ब्लॉगर कहते हैं, और इस काम को ब्लॉगिंग कहते हैं। ब्लॉगिंग का मतलब एक वेबसाइट बनाकर उस पर कंटेंट लिखना होना होता है। आसान भाषा में कहें तो इंटरनेट पर लिखने वाले को हम ब्लॉगर कर कह सकते हैं। और इस काम को हम ब्लॉगिंग कहते हैं?

ब्लॉगिंग कैसे करते हैं?

जिस प्रकार से लोग यूट्यूब या टिक टॉक पर वीडियो बनाते हैं। ठीक उसी प्रकार एक वेबसाइट बनाकर उसमें पोस्ट लिखनी होती हैं। और फिर और पोस्ट को जब कोई भी व्यक्ति गूगल पर सर्च करता है। तो उसे उसका रिजल्ट मिलता है। यदि आपकी भी किसी अच्छे विषय में अच्छी पकड़ है। तो आप भी ब्लॉकिंग शुरू कर सकते हैं। यहां आप लोगों को उस विषय से जुड़े तमाम चीजों की जानकारी दे सकते। दुनिया भर में ऐसे लाखों लोग होते हैं, जो उस विषय के बारे में जानना चाहते हैं, और जब आपका लिखा हुआ कोई भी ब्लॉग/आर्टिकल या लेख गूगल सर्च रिजल्ट के जरिए लोगों तक पहुंचता है। तो लोग उसे पढ़ते हैं।

वेबसाइट या ब्लॉग पैसे कैसे कमाते हैं?

आपने कभी ना कभी गूगल पर किसी ना किसी टॉपिक को सर्च जरूर किया होगा। और फिर ढेर सारी वेबसाइट उसका रिजल्ट लेकर आए होंगे। आपने किसी एक रिजल्ट पर क्लिक किया होगा। और फिर आपके सामने वह वेबसाइट उस रिजल्ट के साथ खुल गई होगी। आपके द्वारा सर्च की गई सामग्री के साथ ही आपको उस वेबसाइट में कई विज्ञापन दिखाई दे रहे होंगे। जब कोई भी व्यक्ति उन विज्ञापन में रुचि लेता है। या उस पर क्लिक करता है, तो इससे उस वेबसाइट के मालिक को कमाई होती है।

ब्लॉग या वेबसाइट से कितनी कमाई होती है?

अब सवाल आता है कि ब्लॉग या वेबसाइट से लोग कितने पैसे कमाते हैं। या इससे कितनी कमाई हो सकती है। तो इसका सीधा सा जवाब है। कि इससे एक रुपए भी हो सकती है। और लाखों अरबों रुपए भी इससे कमाया जा सकता है। कई ब्लॉगर ब्लॉगिंग करके अच्छे खासे पैसे बना रहे हैं।

ब्लॉगिंग करने के फायदे क्या हैं? क्यों करें

जब आप कोई काम करते हैं तो उसमें आपको बहुत सारा पैसा लगाना पड़ता है लेकिन ब्लॉगिंग को आप केवल 2 या ₹3000 लगाकर भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा इसे आप फ्री में भी शुरू कर सकते हैं।खास बात यह है कि इसमें ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप कितना इन्वेस्ट कर रहे हैं? 
जितना पैसा एक फ्री ब्लॉग या वेबसाइट दे सकती है। उतना ही पैसा 50000 या 100000 खर्च करके बनवाए गए ब्लॉक भी दे सकते हैं। या हो सकता है कि आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक भी रुपए खर्च ना किया हो, और वह आपको लाखों रुपए हर महीने दे रही हो। या यह भी हो सकता है कि जिस पर वेबसाइट या ब्लॉग पर आपने एक या ₹200000 खर्च कर दिए हो। और वह आपको एक भी रुपए ना दे पा रही हो।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए क्या करें?

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है। हमने आपको पहले ही बताया है कि वेबसाइट आप पैसे खर्च करके भी बना सकते हैं। और एकदम फ्री में बिना पैसे खर्च किए भी शुरू कर सकते हैं। हमारी सलाह है कि आप शुरुआत में फ्री की वेबसाइट बनाकर ही काम करें। यदि आपको उसमें थोड़े बहुत रिजल्ट मिलते हैं। तो आप कुछ पैसे निवेश करके भी अपनी एक नई वेबसाइट और शुरू कर सकते हैं?

विषय चुनें

खास बात है कि आप वेबसाइट पर क्या लिखना चाहते हैं। इसकी भी आपको जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि आप जिस वेबसाइट पर यह लेख पढ़ रहे हो इसमें हम आप लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में बता रहे हैं। हालांकि यह एक न्यूज़ वेबसाइट है। आप चाहें तो अपने पसंदीदा विषय को लेकर एक वेबसाइट बना सकते हैं। लेकिन याद रहे उस विषय में आप की अच्छी खासी पकड़ हो और आप उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लिख सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ