Ticker

6/recent/ticker-posts

Business या Website के लिए डोमेन नेम कैसे Buy करें? 7 Tips & Tricks

जब आप अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं या आप अपनी नई वेबसाइट बनाते हैं तो इसके लिए आपको एक बेहतरीन और अच्छा डोमेन नेम लेने की जरूरत होती है ऐसे में आप अपने ऑनलाइन बिजनेस या वेबसाइट के लिए डोमेन नेम कैसे खरीदें या Domain Name Buy करते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि डोमेन नेम एक ऐसा नाम है, जो आपके बिजनेस के लिए बहुत ही जरूरी होता है। 

यदि ऐसे में आपने इसको खरीदने में जल्दबाजी की और कुछ भी खरीद लिया। तो फिर बाद में आपके हाथ पछताने के अलावा कुछ नहीं लगने वाला। यहां हम आपको बताएंगे कि डोमेन नेम कैसे buy करें? और इसे खरीदने से पहले आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
अपने ऑनलाइन बिजनेस के लिए 2 मिनट का नाम सुनना उतना ही जरूरी होता है जितना न्यू बोर्न बेबी के लिए उसका नाम ढूंढना।

कौन सा डोमेन एक्सटेंशन लें .com या .in | Best Domain Extension

नए ब्लॉगर होने के कारण बहुत से लोग नहीं जानते कि कौन सा डोमेन नेम एक्सटेंशन चुना उनके लिए सही होगा यह पता करने का टैक्स आपको और भी कंफ्यूज कर सकता है मेरे ख्याल से आपको सबसे पहले डॉट कॉम डोमेन ही चुनना चाहिए यदि डॉट कॉम वर्जन में चुनाव हुआ डोमेन नेम उपलब्ध नहीं है तो आप अपनी कंट्री का एक्सटेंशन चुन सकते हैं जैसे इंडिया का एक्सटेंशन डॉट इन है। इसके बाद आप डॉट ओआरजी भी ले सकते हैं हालांकि डॉट कॉम एक्सटेंशन आपके लिए बेहतरीन रहेगा

Copyright Policy का रखें ध्यान

इसके अलावा जल्दबाजी में खरीदा हुआ डोमेन नेम कभी-कभी आपको कॉपीराइट के झमेले में भी घुसा सकता है। डोमेन का नाम खरीदने से पहले आप यह जरूर तय कर लें की। आपके द्वारा खरीदा जाने वाला डोमेन नाम किसी कंपनी या ब्रांड के कॉपीराइट पॉलिसी को उल्लंघन ना करता हो। उदाहरण के लिए यदि आप अपने डोमेन नेम में वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं। तो वर्डप्रेस इसे साइट बनाने की अनुमति नहीं देता है। इसके बजाय आप WP का उपयोग कर सकते हैं।

डोमेन नेम में इन words को न करें use

इसके अलावा आप किसी कीवर्ड को टारगेट करने के चक्कर में Hyphens लगाकर डोमेन नेम को कतई ना खरीदें। क्योंकि पहले hyphens वाले डोमेन नेम को rank करना आसान होता था। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वर्तमान रैंकिंग सिस्टम को देखते हुए अब यह आसानी से समझा जा सकता है। ऐसे में यह गलती बिल्कुल भी ना करें।

कैसा डोमेन नेम खरीदें?

तो फिर सवाल खड़ा होता है कि आखिर हम कैसा डोमेन नेम खरीदें? जिससे हमें कोई समस्या ना हो। ऐसे ही हमारा सुझाव यही है कि आप कोई यूनिक नाम ढूंढें। साथ ही यह भी तय करें कि उस नाम की कोई कंपनी या ब्रांड ना हो। आप जितना यूनिक नाम तलाशने में अपना समय खर्च करेंगे। आपको उतना ही बेहतरीन Domain Name मिल सकता है। 
खास बात यह है कि उस डोमेन नेम से आपको अलग ही पहचान मिल सकती है। इसके अलावा यदि अपनी Niche के हिसाब से कोई डोमेन नेम Buy करते हैं. तो हो सकता है कि आप मेहनत करें और इसका रिजल्ट कोई और ले जाए। यह भी हो सकता है कि आपके डोमेन नेम के कीवर्ड से किसी और की वेबसाइट, गूगल में पहले से रैंक कर रही हो। ऐसे मैं आपको मिलने वाला ट्रैफिक उसके पास जाना तय है।

डोमेन नेम कहाँ से खरीदें?

अब सवाल आता है कि डोमेन नेम का चुनाव करने के बाद आप डोमेन नेम को कहां से खरीदें? तो इसका भी जवाब एकदम सीधा और सिंपल है। आप उसी कंपनी से डोमेन नेम खरीदें जो एक विश्वसनीय कंपनी हो। आप किसी भी ऐसी वैसी कंपनी से डोमेन नेम ना खरीदें जो आपको बहुत ही सस्ते दे रही हो। क्योंकि सस्ते के चक्कर में कभी-कभी बड़ी परेशानी हो जाती है इसके अलावा बेहतरीन सर्विस मिलना भी बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि कभी-कभी डोमेन को होस्टिंग से जोड़ते समय बहुत ही समस्या होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ