Ticker

6/recent/ticker-posts

Blogger में फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाएं? How to make free Website or Blog

वैसे तो फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए इंटरनेट पर तमाम वेबसाइट मिल जाती है। लेकिन हमारी सलाह है कि यदि आप फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो आपको केवल और केवल ब्लॉगर पर ही अपनी फ्री वेबसाइट बनानी चाहिए। यहां एक भी रुपए दिए बिना आप कैसे अपनी फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं। यह हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरा बताएंगे।

लेकिन इसके पहले यदि आपने अभी तक यह तय नहीं किया है, कि आप अपनी वेबसाइट को किस Niche या  Micro Niche Topic पर बनाना चाहते हैं। तो वेबसाइट शुरू करने से पहले यह विषय आपके लिए बहुत ही जरूरी है। यदि आप नहीं जानते कि नए ब्लॉगर को किस माइक्रो नीच वेबसाइट पर काम करना चाहिए तो नीचे की लिंक पर क्लिक कर आप उस पोस्ट को देख सकते हैं।

Blogger में फ्री वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाये?

Blogger में फ्री में अपनी वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के इंटरनेट ब्राउजर या क्रोम ब्राउजर में ब्लॉगर सर्च करना है।


यहां आपको blogger.com की एक वेबसाइट सबसे ऊपर दिखाई देखी। आपको इसी पर क्लिक करना है। यहां आपको ध्यान रहे कि आप इसे अपने क्रोम ब्राउजर से ही करें और उसमें आप अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन जरूर हों। क्लिक करते ही आपको नीचे दी गई स्क्रीन की तरह ही दिखाई देगी।


यहां Title में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम लिख देना है। जैसे यदि मैं इंटरटेनमेंट से जुड़ी साउथ फिल्मों से जुड़ी वेबसाइट बनाना चाहता हूं तो मैं यहां South Movie डाल दूंगा। इसके बाद Next पर क्लिक करना है।


जैसे ही आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने ऊपर की तरह एक नई विंडो ओपन हो जाएगी। जिसमें लिखा होगा Choose a URL for your blog. यह एड्रेस वाले कॉलम में आपको अपना यूआरएल लिखना है। याद रहे कि इसमें कोई स्पेस नहीं देना है। इसमें आप जो भी लिखेंगे वही आपकी वेबसाइट का नाम होगा. जैसे पहले आपने अपनी वेबसाइट का टाइटल साउथ मूवी रखा था। ठीक वैसे ही आपको अब यहां उसका यूआरएल देना है जैसे आज तक का यूआरएल aajtak.in है। या विकिपीडिया का यूआरएल wikipedia.com है। ठीक इसी प्रकार यहां आपके साउथ मूवी वेबसाइट का नाम रखना है।


अपने एड्रेस वाले कॉलम में साउथ मूवी लिखा तो यहां पर This blog address is invalid or not supported लिखा आ गया। इसका मतलब यह है कि यह एड्रेस पहले से ही किसी और ने ले रखा है। यह ठीक उसी तरह है जैसे हम जीमेल का अकाउंट बनाते समय अपना address डालते हैं। लेकिन वह पहले से ही किसी और का होता है। ऐसे में हमें जीमेल की तरह कुछ और इसमें ऐड करके इसको फिल करना होगा.


अबकी बार मैंने एड्रेस वाले कॉलम में साउथ मूवी वाला लिख दिया और फिर नेक्स्ट पर क्लिक कर दिया। हम हमारी वेबसाईट का नाम southmoviebala.blogspot.com हो गया है। चूंकि हमारी यह फ्री वेबसाईट है, जो की ब्लॉगर पर बनी है। इसलिए इसके पीछे blogspot.com लगा हुआ है। नहीं तो हमारी वेबसाईट का नाम अन्य वेबसाईट की तरह ही abc.com, xyz.in होता।



Address लिखकर Next पर क्लिक करने के बाद अब हमें अपना डिस्प्ले नाम कंफर्म करना है।  यहां हम वही नाम लिखेंगे जो हमने शुरू में टाइटल में दिया था। या हम अपने यूआरएल के हिसाब से भी यहां नया टाइटल दे सकते हैं। और फिर finish पर क्लिक कर देंगे। बधाई हो आपकी ब्लॉगर पर फ्री में नई वेबसाइट बनकर तैयार हो गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ