header

ग्राम पंचायत की करोड़ों रुपयों की जमीन पर भू माफियाओं कर रहे कब्जा

टहरौली (झांसी)- तहसील टहरौली अंतर्गत ग्राम पंचायत टहरौली किला में बिजना रोड पर स्थित भूमि संख्या 366 रकवा 0.202 हेक्टेयर को पूर्व प्रधान पति के द्वारा षडयंत्र कर कब्जाने का प्रयाश किया जा रहा है। जिसकी शिकायत के बाद उपजिलाधिकारी ने निर्माण कार्य रुकवा दिया।
मालूम हो कि ग्राम पंचायत टहरौली किला की उल्दन बिजना मार्ग पर सड़क किनारे करोड़ों रुपये बाजारू कीमत की जमीन है। उक्त भूमि को पूर्व प्रधान द्वारा राजस्व कर्मियों से मिलकर अपने चहेते और अपात्र लोगों को आवंटित कर दिया गया है जिसकी पैमाइश 19 जनवरी को राजस्व कर्मियों द्वारा की गई और पट्टा धारकों को कब्जा दिया गया। उक्त भूमि के आवंटित हो जाने से ग्राम वासियों में रोष है। उनका कहना है कि ग्राम पंचायत टहरौली किला के पास उपयुक्त पर्याप्त भूमि न होने से विकास प्रभावित हो रहा है। कई सरकारी कार्यालय व शिक्षण संस्थान, अस्पताल भूमि उपलब्ध न करा पाने के कारण टहरौली से बाहर चले गए और जो थोड़ी बहुत भूमि बची है उस पर भी माफिया की नजर है और वो राजस्व कर्मियों से मिलकर उसे खुर्द बुर्द कर देना चाहता है।
जानकारी हो कि पूर्व प्रधान के पति पर टहरौली थाने में भू माफिया का मुकदमा दर्ज है और उनके द्वारा सांठ गांठ करके कब्जाई गई करोड़ों रुपयों की भूमि का मामला पूर्व विधायक प्रागीलाल अहिरवार के द्वारा  लखनऊ विधानसभा में भी उठाया जा चुका है लेकिन तत्कालीन सरकार द्वारा प्रभावी कार्यवाही न कर पाने के कारण जमीन अभी भी उनके कब्जे में है और खाली पड़ी ग्राम पंचायत की जमीनें अपने चहेते और अपात्र लोगों को पद पर न रहते हुये भी राजस्व कर्मियों से मिलकर अभी भी आवंटित की जा रही है। आज माफिया के द्वारा पट्टा माफिया को आवंटित की गई जमीन पर भारी मात्रा में ट्रकों से निर्माण सामग्री मंगा कर शीघ्र निर्माण कराया जा रहा है। उक्त मंजर को देखकर ग्राम वासियों ने एकत्र हो कर उपजिलाधिकारी टहरौली से मामले की शिकायत की जिस पर उपजिलाधिकारी टहरौली ने मौके पर पुलिस व राजस्व कर्मियों को भेज कर निर्माण कार्य को रुकवाया। ग्राम वासियों ने जिलाधिकारी से अबैध पट्टों को निरस्त कर दोषियों पर कार्यवाही की मांग की है।
रिपोर्ट- आशीष उपाध्याय
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.