header

सहारा और पल्स कंपनी में फसे रुपये को लेकर कांग्रेसियों ने किया धरना प्रदर्शन

ज्ञापन देते किसान किसान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार
मऊरानीपुर (झाँसी)- उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में आज प्रदेश व्यापी धरना प्रदर्शन ज्ञापन का कार्यक्रम हुआ जिसकी कड़ी में जनपद झांसी की तहसील प्रांगण मऊरानीपुर में आज सेकड़ो कांग्रेसियों ने धरना प्रदर्शन करते हुए तहसीलदार महोदया मउरानीपुर के द्वारा महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। कांग्रेस पार्टी ने आज तहसील प्रांगण में धरना प्रदर्शन करते हुए महामहिम राज्यपाल से मांग की है उत्तर प्रदेश में सहारा और पल्स कंपनी उन करोड़ों लोगों का पैसा आरडी एवं एफ ड़ी योजनाओं में भारी मुनाफे का लालच देकर जमा कराया था गरीब व सामान्य वर्ग के लोगों ने अपने बेहतर भविष्य बेटियों की शादी आदि के लिए अपनी मोटी कमाई सहारा में जमा कराई जो निश्चित मियाद पूरी होने के बाद भी सालों से उन्हें नहीं मिल पा रही है प्रदेश का कोई ऐसा जिला क्षेत्र अछूता नहीं जहां गरीब और सामान्य वर्ग के लोगों का पैसा सहारा में ना फसा हो। निवेशक पिछले चार-पांच साल से लगातार इन कंपनियों के चक्कर लगा रहे हैं। सहारा की शाखाओं में जाने पर वहां मौजूद लोग पैसा मिल जाएगा कह कर इन लोगों को टाल देते हैं पिछली सरकारों ने उन लोगों की कोई सुध नहीं ली।जिनके सहारा व इन कंपनियों में पैसे फंसे हुए हैं जो उन्हें उनकी जरूरत के समय तो नहीं मिल पाए और जीनके के अभी मिलने की कोई संभावना नहीं है सहारा में तो इस कंपनी के लगभग 12 लाख कर्मचारियों तक का पैसा फसा हुआ है। परंतु सरकार के पास ऐसा कोई डेटा तक नही है जिससे पता चल सके कि प्रदेश के कितने लोगों का पैसा इन कंपनियों में फंसा हुआ है।
सहारा ग्रुप की कंम्पनी
1-सहारा ग्रुप ने अपनी दो कंपनियों यस आई आर ई सी एल और यस एच आई सी एल के जरिए 2.5 करोड़ निवेशकों का 24 हजार करोड़ जुटाए। इसके बाद इन पैसों का पैसे का कैसे कहाँ इस्तेमाल किया गया इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है।
 2- जब सेबी ने जांच शुरू की तो पता चला कि कई निवेशक फर्जी थे बाकी कंपनी का दूर-दूर तक पता नहीं था।  1- सहारा इंडिया रियल एस्टेट कारपोरेशन लिमिटेड 
2- सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड
3 गरीबों का सामान्य स्तर के लोगों ने बेहतर भविष्य व बेटियों की शादी आदि के लिए अपनी मोटी कमाई जमा कराया जो निश्चित मियाद पूरा होने के बाद भी सालों से उनका पैसा वापस नहीं मिल पा रहा है ।
4- फिक्स डिपाजिट व सामान्य खातों में जमा कराए गए पैसे के लिए लोग चार-पांच सालों से सहारा के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उनका पैसा नहीं मिल पा रहा है सहारा के ब्रांच जाने पर वहां मौजूद लोग पैसा मिल जाएगा कह कर टाल देते हैं।
5 सहारा इंडिया के लगभग 12 लाख कर्मचारी भी इससे प्रभावित हैं।
6 पिछली सरकारों ने ऐसे लोगों की कोई सुध नहीं ली जिसके पैसे सहारा में फँसे हैं जो उनके जरूरत के समय में नहीं मिल पाए अभी भी मिलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।
7 सरकार के पास ऐसा कोई डेटा नही है जिससे यह पता चल पाए प्रदेश के कितने लोगों का कितना पैसा फसा है।
8 प्रदेश का ऐसा कोई जिला या क्षेत्र अछूता नहीं है जहां गरीब और सामान्य लोगों का पैसा सहारा में ना फसा हो।
पल्स ग्रुप की कम्पनी
1 रियल एस्टेट की कंपनी में प्लाटिंग वा हाउसिंग की स्कीम के तहत पैसा जमा किया गया ।
दूसरा सेवी द्वारा 22 अगस्त 2014 को बंद किया गया। तीसरा सेबी ने आरोप लगाया कि आई डी एफ डी के नाम से लोगों से अवैध पैसा ले रहे हैं। टोटल निवेश 5.85 करोड़
 टोटल देनदारी 49 हजार 100 करोड़ रूपया है 
2 फरवरी 2016 को माननीय सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा कमेटी व सेबी  को 6 माह  में पैसा भुगतान करने का आदेश दिया जबकि 6 वर्ष बीत जाने के बाद आज तक सिर्फ 2% लोगों का ही अधूरा भुगतान किया गया है ।पल्स कंपनी के ऑफिसों में 50% से अधिक पालसी जमा है सेबी उन पार्टियों का भुगतान करने से मना कर रही है। पालसी खरीदने के उपरांत आफिस द्वारा लोगो को पावती दी गई ।ऐसी पावती वाले  ज्यादातर लोग छोटे-छोटे वर्ग के हैं ।परंतु सेबी इस पालसी की पावती को स्वीकार नहीं कर रही है। आज धरना प्रदर्शन करते हुए उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार ने कहा हमारी मांग है कि सहारा एवं पल्स व साई प्रसाद कंपनियों में निवेश करने वाले प्रदेश के गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोगों को सूचीबद्ध कर तत्काल उनका पैसा वापस हो ,सरकार इसमें हस्तक्षेप करते हुए सहारा इंडिया समूह ,पल्स व  सेबी को इसके लिए निर्देशित करें साथ में अनुरोध है कि इस कार्य हेतु उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देशित किया जाए। परिहार ने कहा किसानों गरीबों मजदूरों छोटे दुकानदारों नए के ग्रुप में जोड़ कर अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा इन कंपनियों में जमा किया था जिनकी मियाद पूरी हो चुकी है और यह कंपनियां भुगतान नहीं कर रहे हैं सरकार तत्काल इन कंपनियों को आदेशित करें गरीबों का पैसा मैं ब्याज के वापिस कराया जाए वरना कांग्रेस पार्टी बड़ा आंदोलन करेगी। कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के जिला अध्यक्ष लोकेंद्र सिंह यादव ने बताया तहसील क्षेत्र के कई लोगों का पैसा इन कंपनियों में जमा है सरकार तत्काल इन कंपनियों से जनता का पैसा दिलवाए।
धरना प्रदर्शन करते हुए शिव नारायण सिंह , लोकेंद्र सिंह यादव जिला अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग , जय हिंद पटेल रफीक अहमद भूमानी दीन बुढ़िया राजाराम राजपूत भगवानदास राघवेंद्र पटेल राजेश गुप्ता गजेंद्र सिंह यादव, एडवोकेट इस्माइल खान ,बिहारी सिंह तोमर रामाधार निषाद कादर खान किशोरी लाल यादव  शेकर राज बडोनिया गोलू आर्य रामाधार निषाद राजेश राम रवि शंकर राजवर्धन सिरोठिया कृपाशंकर रैकवार दौलतराम आर्य बिलाल मंसाराम दुर्गापुर  रामलाल दौलतराम बी पी सिंह सरमन सिंह सज्जन सिंह जाहर सिंह कोमल नन्दराम खंगार भगवान दास बुनकर खेमचंद कुशवाहा सहित सैकड़ों कांग्रेसी उपस्थित रहे।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.