header

पुलिस की लाठी खाने के बाद भी नहीं मिल रही खाद, शिवनारायण परिहार

मऊरानीपुर (झाँसी)- उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार के नेतृत्व में आज जनपद झांसी के ग्राम बुढ़िया में विशाल किसान पंचायत का आयोजन हुआ जिसमें समस्याओं को लेकर किसान खूब गरजे। जिम्मेदारों को खरी-खोटी सुनाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी पंचायत में खाद बिजली पानी अन्ना जानवर बीमा क्लेम प्रधानमंत्री आवास पेंशन स्वच्छ शौचालय प्रधानमंत्री सम्मान निधि बीमा क्लेम नष्ट हुई फसलों का मुआवजा को लेकर किसान कांग्रेस ने मोर्चा खोला।
पंचायत में समस्याओं को लेकर किसान खूब गरजे आंदोलन की दी चेतावनी उत्तर प्रदेश बुंदेलखंड क्षेत्र का किसान लगातार कई वर्षों से प्राकृतिक आपदाओं व सरकार की गलत नीतियों के चलते परेशान है बेहाल है उस पर कमरतोड़ महंगाई ने किसानों को खून के आंसू रुला दिए हैं। आज डीजल पेट्रोल रसोई गैस की बढ़ती कीमतों ने किसानों को रुला दिया जहां एक ओर भाजपा सरकार 2022 में किसानों की आमदनी दुगनी करने का दावा कर रही थी वही आमदनी का कोई अता-पता नहीं है किसानों के खेतों की लागत दुगनी हो गई है आज किसान एक-एक बोरी खाद के लिए पीपीएफ केंद्रों सोसाइटी यों में लाइन लगाए खड़ा है। खाद नहीं मिल रही है किसानों को पानी चाहिए सरकार खेतों तक पानी नहीं पहुंचा पा रही है ना ही किसानों के खेतों में बिजली पहुंच रही है।
विद्युत विभाग की जारी अघोषित कटौती ने किसानों की नींद उड़ा दी है ग्राम बुढ़िया के किसानों ने आरोप लगाया है हमारे गांव की रात को लाइट काट दी जाती है पूरे गांव में लाइट नहीं रहती आज खेतों में पानी की व्यवस्था नहीं है हमारे खेतों तक पानी पहुंचाने का कोई उपाय सरकार नहीं कर रही है हम लोगों को भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है।
किसान भुमानी दीन ने कहा हम लोग बड़ी मेहनत से हाड़तोड़ मेहनत करके फसल पैदा करते हैं लेकिन जब फसल तैयार होने की स्थिति में आती है तब भगवान की मेहरबानी से अतिवृष्टि हो जाती है जिससे फसलें नष्ट हो जाती हैं और सरकार मुआवजा तक नहीं दे पाती है। किसानों ने बताया सरकार हम लोगों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है।
उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार ने कहा किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाएं जिसका भाजपा सरकार बड़े बड़े अखबारों में बड़े-बड़े विज्ञापन छपवा कर खूब प्रचार करती है लेकिन धरातल पर किसान को कोई  योजनाओं का ना तो लाभ मिलता है ना यह धरातल पर दिखाई देती है किसानों की आमदनी 2022 में दुगनी करने का वादा करके बीमा कंपनी बैंकों ने किसानों का बीमा क्लेम हड़प लिया।
किसान दर-दर की ठोकर खा रहा है आज किसान खाद  के लिए संघर्ष कर रहा है पुलिस की लाठी खा रहा है किसानों की सुनने वाला कोई नहीं है किसान कांग्रेस किसानों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करेगी आंदोलन करेगी रोड पर उतरकर प्रदर्शन व चक्का जाम करेगी। हर हाल में किसानों को न्याय दिला कर रहेगी।
महिला किसान मक्खन देवी ने बताया फसल खराब हो गई थी अभी तक हमको मुआवजा नहीं मिला पंचायत में किसानों ने कहा हमारे गांव में पेयजल के लिए टंकी बनवाई गई लेकिन 3 महीने से टंकी बंद है पानी नहीं मिल रहा है ग्रामीण एक एक बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। किसानों ने कहा 6 माह से गांव में सफाई कर्मी नही आया। आज पंचायत में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है शासन प्रशासन जिम्मेदार अधिकारी हम लोगों की समस्याओं का निराकरण नहीं करते तो फिर धरना प्रदर्शन कर जिम्मेदारों का घेराव किया जाएगा पंचायत में प्रमुख रूप से प्यारेलाल बेधड़क, विनोद अहिरवार, गजेंद्र यादव, विजय अहिरवार, सतीश अहिरवार, राजू अहिरवार, डमरु, कैलाश, विमल, प्रकाश, चिंते माते, भागीरथ, धनीराम, रामपाल, मक्खन देवी, अनिल, धर्मेंद्र, साजन, भग्गू, घसीटे, दयाराम, मनोज, इमरती देवी, राजा, राजेंद्र, बाबू, सीताराम, अनिल कुमार, जगदीश प्रसाद, काशी प्रसाद, राजा भाई, हर प्रसाद, राम सजीवन, मुकेश, मूलचंद, ब्रजनंदन कुमार, मदन लाल, भूपेंद्र, पप्पू, हरप्रसाद, रामकली, कृपाराम, मोतीलाल सूबेदार, हरी, बाबू, छक्कीलाल, कुसुमा, देवेंद्र कुमार, रामवती, भूमानी दींन आदि सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.