header

किसानों को खाद दिलवाने कांग्रेसियों ने दिया धरना प्रदर्शन*

मऊरानीपुर।डीएपी और यूरिया खाद की किल्लत को लेकर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में एक दिवसीय प्रदेशब्यापी धरना प्रदर्शन की कड़ी में तहसील मऊरानीपुर प्रांगण में उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार के नेतृत्व में विशाल धरना प्रदर्शन करते हुए उप जिला अधिकारी गोपेश तिवारी के द्वारा महा महिम राज्यपाल उत्तर प्रदेश लखनऊ को भेजा गया। जनपद झांसी सहित संपूर्ण बुंदेलखंड में डीएपी यूरिया खाद की किल्लत को देखते हुए आज कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के सभी जनपदों में धरना प्रदर्शन कर महामहिम राज्यपाल जी को ज्ञापन भेजा है। मऊरानीपुर तहसील प्रांगण में प्रदर्शन करते हुए किसानों ने जमकर नारेबाजी की जिस पर योगी जी खाद दो ,योगी जी खाद दो, के नारे लगाए। जनपद झांसी के किसान हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी डीएपी खाद और यूरिया खाद की किल्लत से जूझ रहे हैं किसानों के लिए अब करो या मरो की स्थिति बची हुई है रबी फसल की बुवाई के लिए सिर्फ 10 दिन शेष बचे हैं इस दौरान अगर किसानों को डीएपी खाद नहीं मिलेगा तो किसानों की गेहूं की फसल की बुवाई नहीं हो पाएगी । जनपद के अधिकारियों को किसानो की पीड़ा से कोई लेना देना नहीं मऊरानीपुर पीसीएफ केंद्र उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा पीसीएफ़ केंद्र है इस पीसीएफ केंद्र से जनपद झांसी के आधे किसान खाद खरीदने हैं ग्रामीण अंचलों में सोसाइटी में खाद नहीं पहुंच रहा है जिससे पीसीएफ केंद्र मऊरानीपुर में भीड़ लगती है खाद प्रबंधन की व्यवस्था देख रहे हैं पीसीएफ के अधिकारियों की उदासीनता के चलते किसानों की फसल बुवाई लेट हो रही है आज आज धरना प्रदर्शन के दौरान उप जिलाधिकारी गोपेश तिवारी को अवगत कराया गया कि अभी भी जनपद झांसी में लगभग 30 परसेंट खेतों की बुवाई नहीं हुई है, कारण सिर्फ किसानों को समय पर खाद नहीं मिला, सैकड़ो कांग्रेस कार्यकर्ताओं किसानों ने पीसीयफ प्रबंधन की शिकायत उप जिला अधिकारी से की उन्होंने कहा जनपद के pcf के जिम्मेदार अधिकारी ग्रामीण अंचलों और पीसीयफ केंद्रों में समय पर खाद नहीं पहुंचा रहे हैं जिसकी जांच कराई जाए। कांग्रेस पार्टी में आज ज्ञापन के माध्यम से मांग की लगातार अगले 10 दिनों तक जनपद झांसी के ग्रामीण अंचलों में स्थित सोसाइटियों में एवं पीसीयफ केंद्रों में डीएपी और यूरिया खाद की आपूर्ति कराई जाए।
दूसरी मांग राशन कार्ड की तरह जनपद के किसानों का एक सरकार खाद कार्ड बनाएं जिससे किसानों को खेती के रकबे के हिसाब से खाद मिल सके किसान कालाबाजारी से बच सके और समय पर उसको खाद मिल सके।
यूपी किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार ने प्रदर्शन के दौरान कहा लगातार 15 दिनों से खाद की किल्लत के चलते किसान आधी रात से पीसीयफ केंद्रों व सोसाइटियों में इस कड़कड़ाती ठंड में धक्के खा रहा है फिर भी खाद नहीं मिल रही प्रदेश सरकार की नाकामी के चलते खाद का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक ना होने के चलते किसान परेशान है, किसानों की फसलों की बुवाई लेट हो रही है। समय पर शासन प्रशासन अधिकारी जाग गए होते तो अब तक किसानों की फसलों की बुवाई हो गई होती। भाजपा सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील नहीं है। प्रदर्शन के दौरान किसान सेवक शेखर राज बडोनिया  प्यारेलाल बेधड़क हरिशचंद्र मिश्रा परिक्षत आर्य इंन जगदीश आर्य बिहारी सिंह तोमर रामचंद्र बुढ़िया मुकेश अहिरवार मुकेश पाल अच्छे लाल अहिरवार शंकर लाल कुशवाहा वृंदावन रामेश्वर प्रसाद जमुना गजेंद्र सिंह यादव दौलत राम आर्य मोहित सिंह रामस्वरूप अखिलेश कुशवाहा अजय राजपूत राम पाल साहित्य में लोग उपस्थित रहे।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.