header

बिजली पानी की समस्या को लेकर कांग्रेस पार्टी ने किया प्रदर्शन*


मऊरानीपुर।उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार के नेतृत्व में तहसील प्रांगण मऊरानीपुर में विशाल धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री से बिजली पानी मांगा।
तहसील प्रांगण में धरना प्रदर्शन कर विद्युत विभाग सिंचाई विभाग के खिलाफ कांग्रेसियों ने मोर्चा खोलते हुए जमकर नारेबाजी 24 घंटे में नहरों में पानी छोडा जाए ग्रामीण अंचलों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाए मांग पूरी न होने पर सिंचाई विभाग विद्युत विभाग की घेराव की घोषणा की गई। सैकड़ो कांग्रेसियों और किसानों ने आज धरना प्रदर्शन करते हुए अपनी मांगों का का ज्ञापन मुख्यमंत्री मंडलायुक्त झांसी डीएम झांसी सिंचाई विभाग झाँसी को संबोधित ज्ञापन नायब तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन में किसानों ने मांग की रबी फसल की बुवाई का समय है खेतों का पलेवा करना है नहरों से पानी गायब है गांव से बिजली गायब है किसान खेतों की सिंचाई कैसे करेगा फसलों की बुवाई कैसे करेगा किसानों ने मांग की अविलंब नहरों में पानी छोड़ा जाए। मऊरानीपुर स्थित सकरार बांध से संचालित नहरों को अविलंब चालू किया जाए नहरों में पानी टेल तक पहुंचाया जाए विद्युत की कटौती बंद की जाए पर्याप्त वोल्टेज दिया जाए जिससे किसान अपने ट्यूबवेल को चलाकर खेतों की सिंचाई कर खेतों की बुवाई कर सके।
कांग्रेस नेता शिवनारायण सिंह परिहार ने कहा विद्युत विभाग एवं सिंचाई विभाग की तानाशाही भ्रष्टाचारी चरम पर किसानों को जब पानी और बिजली की आवश्यकता होती है तब यह विभाग उन किसानों की समस्या का निराकरण करने में नाकाम हो जाते हैं जिसका खामियाजा जनपद के गरीब किसान उठाते हैं इस कमर तोड़ महंगाई में किसान कैसे खाद बीज का प्रबंध करता है जैसे तैसे प्रबंध करता है तो समय पर पानी बिजली न मिलने से उसके खेतों की बुवाई का समय निकल जाता है और वह परेशान हो जाता है हताश और निराश हो जाता परिहार ने कहा भारत एक कृषि प्रधान देश है लेकिन यहां के सिंचाई विभाग को आज तक ये जानकारी नहीं लग है पाई कि किसानों की बुआई कब होती है और उनको कब सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता होती है और कब नहर की साफ-सफाई करवानी है ? अभी हाल में हुई सिंचाई बन्धु की बैठक में जो जानकारी साझा की बहुत ही हास्यास्पद है क्योंकि  सिंचाई विभाग द्वारा नहरों की साफ-सफाई अभी तक न होना यह सिद्ध कर रहा है कि उन्हें किसानों की फसल की सिंचाई के लिए समय का कोई महत्व नहीं है तभी तो मनमर्जी की क्रिया विधि को अपनाने से किसानों की फसलों में समय से सिंचाई नहीं हो पा रही है जिसके कारण किसानों की उपज का लाभ भी किसानों को नहीं मिल पा रहा है। सिंचाई विभाग की इस प्रकार की कार्यप्रणाली ने किसानों को बदहाल स्थिति में ला दिया है।
किसान सेवक शेखर राज बडोनिया ने कहा ग्रामीण अंचलों में फुंके हुए ट्रांसफार्मर को अविलंब बदला जाए। विद्युत विभाग सिंचाई विभाग अपनी कार्य प्रणाली में सुधार नहीं लाता तो दोनों विभागों का घेराव किया जाएगा।
धरना प्रदर्शन के दौरान प्यारेलाल बेधड़क शेखर राज बडोनिया शिवनारायण सिंह परिहार फिरोज खान कांग्रेस नगर अध्यक्ष इंजीनियर जगदीश वर्मा छत्रपाल सिंह डिब्बा वाले लुहर गांव स्वामी प्रसाद लुहर गांव बिहारी सिंह तोमर रामाधार निषाद स्वामी प्रसाद रविंद्र कुमार विक्की यादव जमुना प्रसाद शिवम पांडे भानु प्रताप किसान जगदीश प्रसाद हरिश्चंद्र रानीपुर हरिशचंद्र मिश्रा सिजारी मुकेश अहिरवार शंकर लाल कुशवाहा समाजसेवी विनोद कुमार रामचंद्र बुढ़िया वृंदावन जगतपाल सिंह खैराती खान बाबूलाल लक्ष्मण अरोड़ा शाहिद सैकड़ो किसान उपस्थित रहे।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.