header

भाजपा सरकार में खेती घाटे का सौदा- शिवनारायण परिहार*


मऊ रानीपुर।कमरतोड़ महंगाई हाड़ तोड़ मेहनत अन्ना जानवरों से बचते बचाते किसानों ने रबी फसल तैयार की है जिसमें चना मटर राई गेहूं मसूर की फसलें लगभग तैयार हो गई है अब किसान मंडियों में लेकर मटर की फसल पहुंच रहा है तो वहां मटर का सही मूल्य नहीं मिल पा रहा है न सरकार ने अभी तक मटर की उपज पर एमएसपी घोषित की है। किसान अपनी मटर की फसल औने पौने दाम पर बेचने को मजबूर सस्ती मटर बिकने से किसानों में मचा हाहाकार। किसान कांग्रेस की पंचायत में मटर की फसल पर एमएसपी घोषित करने की मांग।
मऊरानीपुर झांसी के गांव धायपुरा में आज यूपी किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार के नेतृत्व में विशाल किसान पंचायत का आयोजन हुआ जिसमें समस्याओं को लेकर किसानों ने बनाई रणनीति दी आंदोलन की चेतावनी। पंचायत में प्रमुख रूप से गौशाला निर्माण विद्युत कटौती प्रधानमंत्री सम्मान निधि वृद्धा पेंशन प्रधानमंत्री आवास स्वच्छ शौचालय 2022 बर्बाद खरीफ फसल का मुआवजा बीमा क्लेम की समस्याओं को लेकर किसान गरजे।
किसानों ने पंचायत में चिंतन मंथन करते हुए बताया साहब महंगी खाद पानी बिजली बीज जुताई बुवाई का प्रबंध कर के खेतों में चना मटर राई गेहूं मसूर की फसलें बोई थी अपना घर छोड़कर खेतों में डेरा जमाए रहे बड़ी मुश्किल से फसलें बची हैं अब फसलें जब तैयार हो रही हैं तो हमारी उपज का सही मूल्य नहीं मिल रहा है मंडियों में हमारी मटर की फसल राई की फसल औने पौने दामों में खरीदी जा रही है पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष मटर राई बहुत सस्ती है साहब लागत नहीं निकल रही है क्या करें कुछ समझ में नहीं आ रहा है सरकार कह रही थी किसानों की आय दोगुनी कर देंगे लेकिन आय दुगनी तो नहीं हुई उपज के दाम घट गए हैं साहब लागत नहीं निकल रही है कोई सुनने वाला नहीं है आज हम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है हमारे किसान कार्ड से बीमा प्रीमियम काटा गया बीमा क्लेम दिया नहीं गया। खरीफ फसल नष्ट हुई थी जिसका मुआवजा दिया नहीं गया गौशाला आज तक नहीं बनी। यूपी किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार ने किसानों की पीड़ा सुनते हुए कहां 2022 में भाजपा सरकार किसानों की आय दोगुनी करने का दावा कर रही थी धरातल पर आए दुगनी नहीं हुई उपज के दाम घट गए महंगाई डबल हो गई सरकारी योजनाएं पहुंच नहीं रही हैं आज किसान सरकार की गलत नीतियों के चलते भारी कर्ज में डूब गया है कर्ज न चुका पाने की स्थिति में आत्महत्या कर रहा है। सरकार किसानों की उपज का सही मूल्य और सरकारी योजनाओं का लाभ देने में पूरी तरह नाकाम हो गई है।परिहार ने कहा कांग्रेस पार्टी शांत नहीं बैठेगी किसानों को हक़ दिलाने के लिए सड़क से लेकर सदन तक आंदोलन करेगी। पंचायत के बाद कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देश पर हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के अंतर्गत राहुल गांधी जी की चिट्ठी ग्रामीण किसानों को वितरित की गई। पंचायत में प्रमुख रूप से दीनदयाल गुप्ता प्यारेलाल बेधड़क गिरधारी पाल हरीश चंद्र कुशवाहा तेज प्रताप कुशवाहा नरेंद्र बरार घमंडी अहिरवार काशीराम अहिरवार दीन दयाल कुशवाहा कुंजी अहिरवार हरप्रसाद अहिरवार रघुनाथ अहिरवार अरविंद कुशवाहा पंखि पाल रतिराम अहिरवार रामस्वरूप श्रीवास हरि अहिरवार रघुवीर बरार रतिराम अहिरवार राजेंद्र कुशवाहा हरिश्चंद्र कुशवाहा रामप्रसाद अहिरवार मातादीन अहिरवार राहुल अहिरवार वीरेंद्र अहिरवार रघुवीर बरार रामस्वरूप मनोहर लाल बरार सतीश बरार राजकुमार अहिरवार आसाराम कुशवाहा शेखर राज बडोनिया हरिश्चंद्र  मिश्रा रामाधार निषाद किशोरी लाल यादव रामचंद्र बुढ़िया भगवानदास बुनकर खेमचंद कुशवाहा सहित सेकड़ो किसान उपस्थित रहे।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.