header

रानी लक्ष्मीबाई के लिए एक एक घर से घी एकत्र करने 5 रथों की रवानगी

झांसी। शहीदों की आवाज संस्था के तत्वाधान में महारानी लक्ष्मीबाई की जन्म जयंती पर आयोजित होने वाले 108 रुद्र कुंडीय महायज्ञ की तैयारियां तेजी से शुरू हो गईं हैं। इसी के तहत आज झांसी शहर में 5 रथ रवाना किये गए। जिन्हें धर्म गुरु हरिओम पाठक ने हरी झंडी दिखाई। बतौर मुख्यातिथि एमएलसी रमा निरंजन पहुंचीं। विशिष्ठ अतिथि के रूप में भाजपा जालौन प्रभारी संजीव श्रृंगीऋषि भी कार्यक्रम में पहुंचे। 
आपको बता दें कि झांसी के क्राफ्ट मेला ग्राउंड में महारानी लक्ष्मीबाई की जन्म जयंती को लेकर शहीदों की संस्था एक विशाल कार्यक्रम आयोजित कर रही है। 7 दिवसीय इस कार्यक्रम में 108 कुंडीय रुद्र चंडी महायज्ञ का आयोजन होना है। इसकी तैयारियां एक माह पहले ही शुरू हो गईं थीं। 
घर-घर से एक-एक चम्मच घी एकत्र करेंगे रथ

कार्यक्रम के आयोजक हेमन्त सिंह परिहार ने बताया कि रुद्र चंडी महायज्ञ में 108 कुण्ड बनाये गए हैं। एक कुण्ड पर 3 जोड़े बैठेंगे। हर दिन अलग अलग जोड़ों को शामिल करने की योजना है। जिसमें करीब ढाई हजार से ज्यादा परिवार कार्यक्रम में प्रत्यक्ष रूप से शामिल होंगे। झांसी की रानी से जुड़ा कार्यक्रम होने के कारण पूरे झांसी शहर के लोगों की इस कार्यक्रम में आस्था रहेगी। इसलिए उनकी सहभागिता के लिए 5 रथ शहर के अलग अलग हिस्सों में रवाना किये गए हैं। जो एक - एक घर से एक एक चम्मच घी एकत्र करेंगे। साथ ही झांसी वासियों को कार्यक्रम का न्यौता भी देंगे।

आजादी के लिए लड़ने वालों को याद रखने की जरूरत
शहीदों की आवाज संस्था के संस्थापक आत्मजीत सिंह ने बताया कि हमारी संस्था 2016 में बनीं। 1857 से लेकर देश की आजादी तक जिन वीरों और वीरांगनाओं ने देश के लिए अपने प्राणों को न्योछावर किया। संस्था उनके लिए लगातार कार्यक्रम आयोजित करती रहती है। वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई पूरे देश के साथ पूरी दुनियां में अपनी वीरता को लेकर विख्यात हैं। उनकी जयंती को भव्य और स्मरणीय बनाने के लिए संस्था झांसी में इस कार्यक्रम को आयोजित कर रही है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.