header

विश्व धरोहर दिवस पर टहरौली किले में हुई संगोष्ठी एवं लोक गायन

दशकों बाद टहरौली किले में हुआ भव्य आयोजन
टहरौली (झांसी) विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर टहरौली किले एक संगोष्ठी एवं लोक गायन आल्हा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य टहरौली किले को संरक्षित करने एवं पुनर्निर्माण करने के मकसद से किया गया। किले के भव्य दरवाजे के सामने बनाये गए मंच से लोक गायन और अतिथियों एवं इतिहासकारों का सम्बोधन भव्य प्रतीत हो रहा था, इस कार्यक्रम ने किले के इतिहास की विराटता को मानों जीवंत कर दिया हो। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डॉ एस के दुबे ने कहा कि टहरौली का किला विशेष किला है इसकी भब्यता और विशालता इसे अन्य किलों से जुदा करती है उनका प्रयाश है कि टहरौली के किले के विकास के लिये सरकार से अच्छी धनराशि मिले ताकि किले को फिर से सजाया संवारा जा सके।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा ने कहा कि काफी पहले उन्होंने  टहरौली क्षेत्र के विकास की नींव रखी थी अब इसकी जिम्मेदारी यहां के नौजवानों पर है कि वे क्षेत्र के विकास की लड़ाई लड़ें। लोक भूषण पन्नालाल असर ने स्व रचित आल्हा का पाठ करके जनता का मन मोह लिया उन्होंने कहा कि एस के दुबे के प्रयाशों से टहरौली क्षेत्र बालों को किले के सम्बंध में जल्दी ही खुशखबरी मिलेगी।
इसके अलावा रवि नायक, योगेश त्रिपाठी अजनेरी, सुखलाल कुशवाहा, केबी गुप्ता ने भी अपना संबोधन दिया। कार्यक्रम की शुरुवात सरस्वती मां के चित्र पर माल्यार्पण के साथ कि गई थी। इसके उपरांत गोर लाल कुशवाहा बमनुआ एवं भगवानदास कुशवाहा बिजना ने अपने लोकगीतों के माध्यम से शानदार प्रस्तुतियां दी। गोविन्द प्रतीक ने कार्यक्रम का संचालन किया जबकि प्रधान टहरौली किला अमित जैन ने सभी का आभार व्यक्त किया।
हरगोविंद कुशवाहा एवं डॉ एस के दुबे ने व्रक्षारोपण एवं उनकी देखभाल के सराहनीय प्रयाश हेतु नरेन्द्र पारासर बमनुआ का माला पहना कर सम्मान किया।
इस मौके पर विशेष रूप से राष्ट्रपाल सिंह यादव, रवि शुक्ला, राजेन्द्र सिंह घोष चंदवारी,  नेपाल सिंह यादव,  रविन्द्र सोनी, अशोक सोनी, घासीराम समाधिया, संजीव बिरथरे, रविन्द्र दीक्षित, बबलू पटेल, महेश वर्मा, संतोष कुशवाहा, रामकुमार सोनी, जीतेन्द्र दांगी, सुरेन्द्र प्रजापति, वीर सिंह परिहार, पंचम पटेल, डॉ मोना राजा बुंदेला, अबध बंकर, डॉ अनंत शर्मा पुजारी, आशीष गुप्ता, लोकेन्द्र परिहार, राधेलाल राजपूत, संजीव जैन, अनुराग खरे, पंकज पटेल, जनक पटेल, वीर सिंह यादव, गिरजा प्रसाद चौहान, नीरज गुप्ता, आरडी नामदेव, महावीर समाधिया, बटेरी खान, संजीव साहू, राकेश गुप्ता, टिंकू यादव आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संयोजन आशीष उपाध्याय ने किया।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.