header

सहकारिता के क्षेत्र में भारत को मिली बड़ी कामयाबी, डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव बने ICA एशिया के नए अध्यक्ष

सहकारिता के क्षेत्र में भारत ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (ICA-International Cooperative Alliance) एशिया प्रशांत के नए अध्यक्ष चुने गए हैं. यादव इस समय कृषक भारती सहकारी लिमिटेड (कृभको) के चेयरमैन हैं. सियोल (साउथ कोरिया) में मंगलवार को आयोजित चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की. इतिहास में पहली बार कोई भारतीय इसका अध्यक्ष बना है.
इस चुनाव में यादव को 185 वोट मिले जबकि जापान से उनकी प्रतिद्वंद्वी चितोस अराय को केवल 83 वोट मिले. भारत की सौ से अधिक मतों से जीत अंतरराष्ट्रीय सहकारी राजनीति में बड़ी बात है.
भारतीय राष्‍ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) की गवर्निंग काउंसिल सदस्य डॉ. यादव इस बार मैदान में थे. इंटरनेशनल को-कॉपरेटिव एलायंस (आईसीए) एक विश्वस्तरीय सहकारी महासंघ है, जो दुनिया भर में सहकारी आंदोलन का प्रतिनिधित्व करता है.

एक अरब लोगों का प्रतिनिधित्व
इसकी स्थापना 1895 में दुनिया भर में सहकारी समितियों को एकजुट करने के लिए की गई थी. इस समय 112 देशों के कुल 318 सहकारी संगठन इसके सदस्य हैं. जिनके जरिये यह संगठन दुनिया भर में करीब एक अरब व्यक्तियों का प्रतिनिधित्व करता है.

इन क्षेत्रों में करते हैं काम
एलायंस के सदस्य कृषि, बैंकिंग, उपभोक्ता, मत्स्य पालन, स्वास्थ्य, आवास, बीमा और श्रमिकों सहित अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों में काम करते हैं. सहकारी समितियां अपने सदस्यों के स्वामित्व वाले मूल्य आधारित व्यवसाय हैं, चाहे वे ग्राहक हों, कर्मचारी हों या निवासी, सदस्यों को व्यवसाय में समान अधिकार और लाभ का हिस्सा मिलता है.

कहां है मुख्यालय
आईसीए में 20 सदस्यीय शासी बोर्ड, एक महासभा, चार क्षेत्र ( अफ्रीका, यूरोप, एशिया – प्रशांत और अमेरिका के लिए एक-एक), क्षेत्रीय संगठन और विषयगत समितियां शामिल हैं.

लगभग 34 देशों के 100 से अधिक सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन एशिया प्रशांत का गठन किया गया था. आईसीए एशिया पैसिफिक का मुख्यालय वर्तमान में नई दिल्ली में है.

तीन दशक से सहकारी नेता
डॉ. यादव अपने गांव में प्राथमिक सहकारी समितियों से शुरू होकर भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) के अध्यक्ष के पद तक पहुंचने के 30 वर्षों से अधिक समय से भारतीय सहकारिता आंदोलन के अग्रणी नेता हैं. यादव ने पड़ोसी देशों नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका को शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने में सहायता की है. सहकारी शिक्षा के क्षेत्र में मलेशिया और अन्य देशों के साथ सहयोग को भी मजबूत किया है.

क्या करती है कृभको
कृषक भारती सहकारी लिमिटेड ( कृभको ) एक भारतीय सहकारी समिति है जो मुख्य रूप से यूरिया खाद बनाती है. समाज की स्थापना भारत सरकार द्वारा वर्ष 1980 में की गई थी. चंद्रपाल सिंह यादव 1996 से अध्यक्ष हैं.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.