header

टहरौली के हाटी में खाद के लिए मारामारी : सहकारी समिति से खाली हाथ लौट रहे किसान, जिम्मेदार कर रहे बारे न्यारे

हाटी सहकारी समिति पर जान-पहचान के लोगों को मिल रही खाद, सचिव मचा रहा है लूट खसोट
टहरौली (झाँसी)- सोमवार सुबह साधन सहकारी समिति हाटी पर क्षेत्रीय किसानों ने जमकर हंगामा किया। किसानों ने बताया कि वे कई दिनों से सोसाइटी के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन खाद नहीं मिल रही है । किसानों ने कहा कि फसलों की बुवाई के लिए खेत तैयार हैं। किसान पुष्पेन्द्र यादव ने बताया कि सहकारी समिति के सचिव और यहाँ कार्यरत प्राइवेट कर्मचारी जान-पहचान के लोगों को ही खाद दे रहे हैं । हमने एक दिन पहले ही अपने आधार कार्ड जमा करा दिए थे, लेकिन यहाँ पदस्थ कर्मचारियों द्वारा उनको अभी तक खाद उपलब्ध नहीं करवाई है ।
खाद की किल्लत किसानों के लिए परेशानी का कारण बन रही है तो साधन सहकारी समिति, हाटी के कर्मचारी इसे आपदा में अवसर मानकर मौके का जमकर फायदा उठा रहे हैं। मंडलायुक्त के निर्देश थे कि किसी भी स्थिति में रात में खाद न वितरित की जाए, लेकिन इसके बाद भी यहाँ पदस्थ कर्मचारी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और अपने चहेतों को रात में खाद वितरित कर रहे हैं। राजेन्द्र, मनीष, इरशाद खान आदि क्षेत्रीयलोगों का आरोप है यहाँ पदस्थ कर्मचारियों द्वारा अपने चहेतों के माध्यम से मोटा माल कमाया जा रहा है और अपने चुनिन्दा लोगों को गलत ढंग से खाद वितरित करके उनके माध्यम से खाद अन्य किसानों में बिकवाया जा रहा है। लोगों ने बताया कि यहाँ पदस्थ सचिव दिन में सोसायटी के ताला लगाकर बाहर भाग जाते हैं । लोगों ने कहा कि यहाँ पदस्थ सचिव द्वारा कमीशनखोरी का खेल खेला जा रहा है ।

जब इस विषय में उपजिलाधिकारी टहरौली राजकुमार से बात की गयी तो उनको पूरे मामले से अपना पल्ला झाड़ते हुये कहा कि उनको इस तरह की कोई सूचना नहीं है। अगर खाद खत्म हो गया होगा तो सचिव बन्द करके चला गया होगा ।

वहीं किसान मोर्चा के जिला मीडिया प्रभारी इंजी. रीतेश मिश्रा "राघवेन्द्र" ने कहा कि सचिव की कार्यप्रणाली की शिकायत फोन के माध्यम से उपजिलाधिकारी से की गयी है। अगर सचिव का रवैया नहीं सुधरा तो उनके खिलाफ निलम्बन की कार्यवाही करवाने के लिये जिलाधिकारी झाँसी को शिकायत पत्र दिया जायेगा और उनके खिलाफ कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित करवायी जायेगी ।

वहीं भाजपा किसान मोर्चा के बंगरा मण्डल अध्यक्ष भूपेंद्र राय ने कहा कि भ्रष्ट सचिव की शिकायत की गयी है उनके खिलाफ कार्यवाही करवाने में और किसानों को सही ढंग से खाद वितरित करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.