header

पं दीनदयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित होगा विकास चेतना पर्व

झाँसी- राष्ट्रीय सेवा योजना बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी 24 सितम्बर 2021 को राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस समारोह का आयोजन बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के गाँधी सभागार में कर रहा है।
इस अवसर पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी के कुलपति प्रो. जे. वी. वैशम्पायन को राष्ट्रीय सेवा योजना लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।
पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. मुन्ना तिवारी ने बताया कि इस वर्ष बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना कई नवाचारों को अंजाम दिया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य से केवल एक विश्वविद्यालय ने बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के प्रस्ताव को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए राज्य सरकार ने भेजा है। यह केवल एकमात्र विश्वविद्यालय है जहाँ पर राष्ट्रीय सेवा योजना की समस्त गतिविधियों पंजीयन, शिविर निर्माण, प्रमाण पत्र जारी करना और उसका सत्यापन जैसी सभी गतिविधियों को ऑनलाइन संचालित किया जा रहा है।
डॉ. तिवारी ने बताया कि विश्वविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. श्वेता पाण्डेय, डॉ. उमेश कुमार, डॉ. प्रशांत मिश्र और डॉ. यतीन्द्र मिश्र ने राज्य सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के लिए पाठ्यक्रम निर्माण करने में अहम् भूमिका का निर्वहन किया है। मिशन शक्ति के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य करने के लिए विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों के 88 कार्यक्रम अधिकारी सम्मानित हो चुके हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना के दो स्वयंसेवक काजल और रितिक ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर परेड में सहभागिता की। शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कई कार्यक्रम अधिकारियों को सम्मानित किया गया है.
राज्य स्तर पर प्रकाशित राष्ट्रीय सेवा योजना की पत्रिका “सार्थक” के लिए कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उमेश कुमार को संपादन मंडल में शामिल किया गया है।
पं. दीनदयाल उपाध्याय शोधपीठ द्वारा शोध को बढ़ावा देने के लिए सात दिवसीय शोध प्राविधि संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के स्वयंसेवक शाश्वत सिंह ने उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा आयोजित लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विश्वविद्यालय के ही स्वयंसेवक राजीव मिश्र ने राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन द्वारा आयोजित एड्स प्रश्नोत्तरी में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया। राष्ट्रीय सेवा योजना बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी ने लगभग 25 ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें देश भर के लाखों प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। पं. दीनदयाल उपाध्याय शोधपीठ द्वारा निरंतर मासिक पत्रिका का प्रकाशन किया जा रहा है।
कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता के लिए स्वयंसेवकों ने एक लाख से अधिक सन्देश सोशल मीडिया पर प्रसारित किए। राष्ट्रीय सेवा योजना बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय प्रदेश का एक मात्र विश्वविद्यालय है जो प्रति वर्ष वार्षिक पत्रिका “सत्प्रेरणा” का प्रकाशन किया जा रहा है।

रिपोर्ट- आशीष उपाध्याय
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.