header

बुंदेलखंड में कोरी समाज के लोगों की सुध नहीं ले रहे उनके नेता

बुंदेलखंड में कोरी समाज के राजनैतिक नेताओं, केंद्रीय मंत्री, प्रदेश मंत्री, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्षों आदि से कोरी समाज की मांग ।

राष्ट्रपति पद सहित संसदीय और विधायिका हेतु सभी आरक्षित सीटों पर इस समय बुंदेलखंड क्षेत्र से कोरी जाति के निम्न बंधु कोरी समाज के सहयोग से चुने गए हैं ।

1 माननीय श्री रामनाथ कोविंद--- राष्ट्रपति
2 माननीय श्री भानुप्रताप सिंह वर्मा (सांसद--उरई जालौन)--- केंद्रीय कैबिनेट राज्यमंत्री
3 माननीय श्री मनोहर लाल पंथ उर्फ श्री मन्नू कोरी (विधायक--महरौनी, ललितपुर)--- प्रदेश कैबिनेट राज्यमंत्री
4 श्री बिहारी लाल आर्य (विधायक-मऊरानीपुर, झाँसी)
5 श्री गौरीशंकर वर्मा (विधायक--उरई, जालौन)
6 श्रीमती मनीषा अनुरागी (विधायक--राठ, हमीरपुर)
7 श्री राजकरण कबीर (विधायक--नरैनी, बांदा)
8 अनेक जिला पंचायत अध्यक्ष - श्री पवन गौतम (झाँसी) एवं श्री घनश्याम अनुरागी (जालौन)
9 अनेक ब्लॉक अध्यक्ष, 
10 अनेक ग्राम प्रधान, 

कोरी जाति को मानना होगा कि इस समय  राजनैतिक ताकत के रूप में हमारा समाज उभरा है । सच्चाई यह भी है कि हमारा समाज बुंदेलखंड में बड़े वोट बैंक की ताक़त रखता है और किसी भी चुनाव में निर्णायक भूमिका अदा करता है । उपरोक्त नेताओं द्वारा चुनाव जीतने के बाद समाज के साथ उतनी नजदीकीयां नहीं बनाई गईं, जितनी उन्हें बनाना चाहिए था। इनमें से अनेक नेताओं का कहना है कि हमें बीजेपी ने टिकट दिया औऱ हमें उसी ने  जिताया है, जबकि सच्चाई यह है कि बाबासाहेब द्वारा दिये आरक्षण से कोरी जाति को टिकट देने की मजबूरी के कारण टिकट मिला और जाति के अधिकांश लोगों द्वारा वोट देने के कारण जीत भी मिली , लेकिन स्वयं के स्वार्थ और राजनैतिक मजबूरियों के कारण समाज हित से पहले स्वयं एवं पार्टी हित की भी मजबूरी होती है । इस कारण कोरी समाज नेताओं की ओर से समाज हित मे संतोषजनक कार्य न कराने के कारण मायूष हो रहा है ।
कोरी समाज की ओर से इन उपरोक्त कोरी नेताओं से आग्रह है कि निम्न कार्य कराने पर अपनी पूर्ण सामर्थ्य से कार्य करेंगे तथा अधिक से अधिक समाज हित ने कार्य करेंगे क्योंकि इस समय केंद्र और राज्य में आपकी पार्टी की सरकार है तथा महामहिम राष्ट्रपति भी हमारे समाज से हैं ।
1 वीरांगना झलकारी बाई कोरी के जन्म स्थान ग्राम भोजला, जिला झाँसी में उनकी जन्म स्थली पर उनकी एक भव्य मूर्ती, एक संग्रहालय, उनके नाम से एक  बालिका इंटर कॉलेज एवं एक पार्क शीघ्र ही बनाया जाय ।
2 वीरांगना झलकारी बाई कोरी की भारत मे प्रथम प्रतिमा जो किला मार्ग, झाँसी  पर लगी है, वहाँ उनका जीवन परिचय एवं यशोगाथा (हिंदी और अंग्रेजी में) ग्रेनाइट पत्थरों पर खुदवा कर  मूर्ती के पास लगवाई जाए, जिससे देश और विदेश के पर्यटक वीरांगना और झाँसी के संग्राम की सच्चाई से अवगत हो सकें ।
3 इसी स्थान पर ही वीरांगना के नाम से किला की ओर जाने वाले मार्ग पर ही एक भव्य प्रवेश द्वार बनवाया जाय ।
4 कोरी समाज के चहुमुंखी विकास हेतु झाँसी महानगर में प्रमुख स्थान पर एक 10000 दस हजार फिट जमीन का भू-भाग आवंटित किया जाय ।
5 सरकारी अभिलेखों में वीरांगना झलकारी बाई को समुचित स्थान उनकी शौर्यगाथा के साथ विस्तार से अंकित कराया जाय ।
6 प्रदेश में अभी भी कई जिलों में कोरी जाति के जाति प्रमाणपत्र जारी नहीं किये जा रहे हैं, इन्हें चमार या कुरचमार के नाम से जाति प्रमाणपत्र दिए जा रहे हैं । पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में कोरियों को अनुसूचित जाति ही नहीं माना जाता है । इसलिए आप सभी मिलकर पूरे उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में कोरी जाति को अनुसूचित जाति माना जाय और जाति प्रमाण पत्र जारी कराएं जाय ऐसी स्थाई व्यवस्था करें ।
7 संत शिरोमणि सदगुरु कबीर साहेब मानवता, सत्य, सादगी और भाईचारे के प्रतिबिंब हैं । प्रदेश की गंगा जमुनी सभ्यता बनाए रखने के लिए प्रदेश और देश को इनके विचारों, सिंद्धातों और संदेशों की अधिकतम आवश्यकता है, इसलिए कबीर साहेब के नाम  प्रत्येक जिले में एक एक भव्य सदगुरु कबीर दर्शन केंद्र की स्थापना कराई जाए ।
8 रानी झाँसी के जन्मदिवस 19 नवम्बर से आरम्भ होने वाले महोत्सव को वीरांगना झलकारी बाई के जन्मदिवस तक 22 नवम्बर मनाया जाय जिसमें वीरांगना का भी भरपूर यशोगान किया जाय ।

मुझे और कोरी जाति के अधिकांश लोगों को यह विश्वास है कि उपरोक्त सारे नेता अकेले और सामूहिक रूप से मिलकर भी उपरोक्त कार्यों में से अधिकतम  कार्य करा सकने की क्षमता रखते हैं इसलिए यह मेरा जातिगत कर्तव्य है कि उनके समक्ष कोरी जाति की मांगें रखूं , क्योंकि कोरी जाति के लिए इस समय से अच्छा राजनैतिक समय कभी नहीं आएगा, जब महामहिम राष्ट्रपति, केंद्रीय मंत्री, प्रदेश मंत्री, सभी विधायक, अनेक जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लॉक अध्यक्ष, ग्राम प्रधान हैं  तथा सभी एक ही राजनैतिक दल के हैं जो इस समय देश और प्रदेश में सत्ता पर काबिज हैं । 
भारत के सभी कोरी बंधुयों की ओर से आप सभी से पुनः निवेदन है कि आप अपनी यथा शक्ति, क्षमता और निष्ठा के साथ कोरी हित में उपरोक्त कार्य शीघ्र कराएं । उक्त कार्य पूर्ण करने हेतु आप सभी नेतागण आपस में बैठक आपस में सहयोग कर योजना बनाकर क्रियान्वन करें ।
कोरी समाज के समस्त बंधुयों से विनम्र विनती है कि आप सभी उपरोक्त नेताओं तक इस पत्र को पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप/ ट्विटर/फेसबुक/पत्र आदि से उन्हें भेजकर अपना समर्थन दें ।। 
 
   बन्दगी साहेब बन्दगी
   साहेब कबीर की जय
वीरांगना झलकारी बाई अमर रहें ।
क्रांतिकारी वीर ऊधम सिंह अमर रहें।
बाबासाहेब अम्बेडकर अमर रहें ।

भवदीय
कैलाश गौतम
महासचिव, 
कोरी विकास मंच, झाँसी 
 मोबाइल-9838891650
कोरी समाज से तहसील अध्यक्ष कृष्ण कुमार (गरौठा)
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.