header

मऊरानीपुर के लुहरगांव में खुदाई के दौरान जमीन से निकले ब्रिटिश कालीन सिक्के

मऊरानीपुर के लुहरगांव में खुदाई के दौरान जमीन से निकले ब्रिटिश कालीन सिक्के
रिपोर्ट, कृष्ण कुमार 

मऊरानीपुर/झांसी: झांसी जिले के मऊरानीपुर थाना क्षेत्र के लुहरगांव के पास सुखनई नदी के किनारे पानी की पाइप लाइन खुदाई के दौरान मिले ब्रिटिश काल के सिक्के। खजाना निकलने की सूचना आग की तरह फैल गई. देखते ही देखते हजारों लोगों की भीड़ जुट गई. भारी मात्रा में निकले सिक्कों की जांच विभागीय अधिकारियों द्वारा कराई जा रही है। मौके पर मौजूद  ग्रामीणों का कहना है कि सिक्के काफी मात्रा में थे लेकिन खुदाई के दौरान कुछ लोग सिक्के लेकर भाग गए हैं।
वहीं खजाने की सूचना मिलने पर रानीपुर चौकी की पुलिस और थाना पुलिस के साथ उपजिलाधिकारी मृत्युंजय मिश्रा और सीओ अरुण कुमार चौरसिया मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने खुदाई वाली जगह का जायजा लिया खुदाई में निकले सिक्कों को कब्जे में लेकर थाने के माल खाने में रखवा दिया गया. खजाना की लूटमार न हो इसलिए पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज कर दी जमीन की खुदाई से निकले सोने चांदी के सिक्कों के साथ चार लोगों को पुलिस थाने ले आई. एसडीएम ने बताया कि सन 1901 के 70 के बीच के समय के 80 चांदी के सिक्के निकले हैं.

स्थानीय नागरिक ने कही ये बात
स्थानीय नागरिक जयप्रकाश ने बताया कि गांव में पानी की पाइप लाइन डालने के लिए खुदाई हो रही थी तभी खजाना निकला. इसमें लगभग 20 किलो सोने एवं चांदी के सिक्के निकले थे उन्हें पुलिस लेकर चली गई है.और उपजिलाधिकारी द्वारा महज चांदी के चन्द सिक्के बताए जा रहे हैं भीड़ लगने के बाद वहां मौजूद अधिकारियों के कहने पर उस गड्ढे को मिट्टी से ढक दिया गया.

सिक्कों की हो रही जांच-उप जिलाधिकारी मृत्युंजय मिश्रा
उप जिलाधिकारी मृत्युंजय मिश्रा ने बताया कि हर घर नल जल योजना के तहत पानी की पाइप लाइन डाली जा रही थी. खुदाई के दौरान सन 1901 के आसपास के एक रुपये के 70 से 80 सिक्के जमीन से निकले हैं. जिसमें कुछ छोटे और कुछ बड़े सिक्के हैं. सोने चांदी के सिक्के हैं या अन्य धातु के हैं इसकी जांच कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि जो लोग सिक्के लेकर भागे थे उनको हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस खजाना हड़पने के चक्कर में है अब देखना यह है कि इसमें क्या सत्यता पाई जाती है और सरकारी खजाने को हड़पने वाले दोषियों के विरुद्ध क्या कार्यवाही की जाती है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.