header

कौन हैं भूपेंद्र पटेल? और क्यों बनाया गया Bhupendra Patel को गुजरात का मुख्यमंत्री

विजय रुपाणी के गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद लगातार कयासों का दौर जारी था। गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में मांडवीया नितिन पटेल जैसे बड़े नेताओं का नाम सामने आ रहा था। लेकिन आज शाम होते-होते भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया सीएम बना दिया गया है। आखिर क्या कारण है कि गुजरात के बड़े-बड़े दिग्गज नेताओं के बजाय भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है? लेकिन इसके पहले यह भी जानना जरूरी है कि आखिर कौन है भूपेंद्र पटेल? जिनको गुजरात का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है.

कौन हैं भूपेंद्र पटेल?

भूपेंद्र पटेल वर्तमान में गुजरात की घटोडिया सीट से विधायक हैं।और यह भारतीय जनता पार्टी की जमीनी राजनीति करते हैं। पब्लीसिटी की राजनीति से दूर भूपेंद्र गुप्ता हमेशा से ही जमीनी काम करने मैं आगे रहे हैं। इसके अलावा यह आर एस एस के भी काफी लोकप्रिय रहे हैं।

कौन हैं भूपेंद्र पटेल? और क्यों बनाया गया Bhupendra Patel को गुजरात का मुख्यमंत्री

Image source : AajTak.in

क्यों बने भूपेंद्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री?

अंदरूनी लड़ाई से बचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने भूपेंद्र पटेल के नाम पर मोहर लगाई है। यह मोहर इसलिए भी लगी क्योंकि भूपेंद्र कोई बहुत बड़े नेता नहीं है। इसके अलावा लोकप्रियता के मामले में भी कई वरिष्ठ नेताओं से काफी पीछे हैं। ऐसे में उनका चयन सिर्फ इसलिए हुआ क्योंकि उनके ऊपर आने से बीजेपी में अंदरूनी लड़ाई ज्यादा नहीं होगी। इसके अलावा अगर नितिन पटेल या कह दीजिए कि मनसुख मांडविया को यह जिम्मेदारी दी जाती। तो शायद भारतीय जनता पार्टी में अंदरूनी गुटबाजी शुरू हो सकती थी। यदि एक बड़े नेता को सीएम की कुर्सी मिलती तो दूसरे बड़े नेता को मिर्ची लग जाती। शायद यही कारण है कि भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया सीएम बनाया गया है।

भूपेंद्र पटेल को गुजरात सीएम बनाने का यह भी कारण

भूपेंद्र पटेल के नाम का जब ऐलान किया गया तो विजय रुपाणी के प्रस्ताव के बाद ही उन्हें मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया गया है। ताकि रूपाली नाराज ना हो। और उन्हीं की पसंद को गुजरात का नया मुख्यमंत्री बनाया  गया है। यह भी बीजेपी की एक पुरानी रणनीति रही है। जिसके जरिए कई मौकों पर पार्टी आपसी तालमेल बैठाने की कोशिश करती रही है। कुछ इसी तरह बिहार में जब सुशील कुमार मोदी से डिप्टी सीएम का पद छीना गया था। तब भी उन्हीं के सुझाव पर दूसरे नाम पर मोहर लगाई गई थी।

पाटीदार नहीं कटवा पाटीदार हैं भूपेंद्र पटेल

यहां यह भी जानना जरूरी है कि भूपेंद्र पटेल जी पाटीदार समुदाय से आते हैं। लेकिन यह कटवा पाटीदार हैं। ऐसे में उन्हें आगे आकर बीजेपी ने कई सियासी समीकरण साधने की कोशिश की है। वैसे अटकलें तो पहले से ही बीजेपी द्वारा किसी पाटीदार समुदाय के चेहरे को मुख्यमंत्री बनाने की चल रही थी, लेकिन भूपेंद्र पटेल को एक जिम्मेदारी देकर भारतीय जनता पार्टी ने इसे पुख्ता कर दिया है। 2017 में पाटीदार आंदोलन ने ही बीजेपी की जीत को काफी संघर्षपूर्ण बना दिया था। सौराष्ट्र में तो पार्टी का सूपड़ा साफ ही हो गया था। ऐसे में अब नए सीएम के तौर पर भूपेंद्र पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बना कर बीजेपी उस नाराजगी को कम करने की कवायद में जुटी हुई है।

इसके अलावा भूपेंद्र गुप्ता को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया जाने का कारण एक और भी है जो हमेशा हर चुनाव में बड़ा फैक्टर माना जाता है। जातीय समीकरण से ऊपर उठकर यदि देखें तो भूपेंद्र पटेल ने बीजेपी में 1 लंबी पारी खेली है। लेकिन इससे पहले आरएसएस से भी लंबे समय तक भूपेंद्र पटेल जुड़े रहे हैं।

बीजेपी ने कई मौकों पर आरएसएस. पृष्ठभूमि वाले नेताओं को आगे करने की कोशिश की है। फिर चाहे वह हरियाणा के वर्तमान सीएम मनोहर लाल खट्टर हो या फिर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी।

ऐसे में जमीन से जुड़े नेता के साथ साथ संगठन में मजबूत पकड़ और आरएसएस. पृष्ठभूमि भी भारतीय जनता पार्टी की राजनीति में बहुत अहम है। यह एक बार फिर से साफ हो गया है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.