Ticker

6/recent/ticker-posts

पोषण पंचायत में बोली कंचन जायसवाल, जनांदोलन से दूर होगा कुपोषण

झांसी। राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ॰ कंचन जयसवाल की अध्यक्षता में बड़ागाँव खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में बुधवार को पोषण पंचायत हुई। इस दौरान डॉ॰ जयसवाल ने पोषण के प्रति लोगों को जागरूक किया। यह आयोजन मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह में आयोजित किया गया। 
डॉ॰ जयसवाल ने बताया कि जब एक युवती गर्भ धारण करती है, उसी समय से ही उसे उचित पोषण मिलना चाहिए। जब यहाँ से शुरुआत होगी तो पूरा जीवन चक्र सुपोषित हो जाएगा। उन्होंने पंचायत में उपस्थित आंगनवाड़ी और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से कहा कि जनसम्पर्क की पहली कड़ी होने के नाते न सिर्फ़ पोषण बल्कि सरकार की अन्य योजनाओं की जानकारी भी जन जन तक पहुंचाए। उन्होने महिलाओं और बालिकाओं से संबन्धित योजनाओं के बारे में भी बताया।

           जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार ने पोषण माह में सामुदायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की बात कही वहीं अपर नगर मजिस्ट्रेट वान्या सिंह ने सभी आंगनवाड़ियों को खुद भी बहुत जागरूक होने के लिए प्रेरित किया, साथ ही एक बेहतर पोषण में सहायक स्तनपान, पौष्टिक आहार और नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए कहा।

         पोषण पंचायत का उद्देश्य बताते हुये जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि पोषण एक जन समस्या है, और जन आंदोलन के माध्यम से इससे पार पाया जा सकता है। पोषण पंचायत के माध्यम से जन जन तक यह संदेश देने का प्रयास है कि वह इस जन समस्या को समझकर इसके निराकरण के लिए बेहतर प्रयास करे। 

         मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला सहयोग के लिए चलायी जा रही योजनाओं के बारें में जिला प्रोबेशन अधिकारी नंदलाल सिंह ने बताया। उन्होने बताया कि शारीरिक पोषण के साथ ही वर्तमान में सामाजिक पोषण की आवश्यकता है, इसके लिए विभाग द्वारा कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, जिनके लाभ से एक सम्मिलित सामाजिक विकास हो सकता है। 

पोषण पंचायत में आगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने स्वागत और पोषण गीत, नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुतीकरण किया, वहीं आयुर्वेद विभाग से आए जनप्रतिनिधियों ने गर्भावस्था में गर्भवती किस तरह योग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाए रहे इसके बारें में योग क्रियाएँ बतायी।

पोषण पंचायत में आई गर्भवती संजीव पत्नी अशोक की गोदभराई की गयी वहीं 6 माह की रिद्दी का अन्नप्राशन भी किया गया। 
इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, आयुष की यूनानी डॉक्टर अरुणा, बाल विकास परियोजना अधिकारी स्नेह गुप्ता सहित आगनवाड़ी कार्यकत्री और अन्य लोग मौजूद रहे। पंचायत का संचालन बाल विकास परियोजना अधिकारी रामेशवर पाल ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ