header

झांसी जिले के प्रसिद्ध शिल्पकार द्वारा बनाई गईं मां दुर्गा की मूर्तियां

झांसी जिले के प्रसिद्ध शिल्पकार द्वारा बनाई गईं मां दुर्गा की मूर्तियां 

रिपोर्ट - कृष्ण कुमार 

मोबाइल-7607175038


 झांसी,,:-पित्रपक्ष अब समाप्त होने वाले हैं और शारदीय नवरात्र शुरू होने को है।
ऐसे में माँ नवदुर्गा की मूर्तियों को बनाने वाले कारीगर मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जी जान से जुटे हुए हैं।
कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो सालों से नवरात्र में मूर्तियों की स्थापना, पूजा विसर्जन आदि कार्यक्रमों पर रोक की वजह से मूर्ति कारीगरों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया था।
लेकिन अब सब-कुछ सामान्य हो गया है तो इन कारीगरों को मूर्तियों के आर्डर मिलने लगे तो ऐसा लगा कि माँ नवदुर्गा ने खुशियों का पिटारा खोल दिया हो
आज़ हम बात करते हैं झांसी जिले के अत्यंत गरीब मजदूर एवं प्रसिद्ध मूर्तिकार लालजी प्रसाद पेंटर की जो कि अपनी गरीब परिस्थिति में भी माता रानी की मूर्तियां बनाने में जुटे हैं पटेल नगर निवासी लालजी प्रसाद पेंटर से बात की तो उन्होंने कहा कि गरीब परिस्थिति के कारण मुझे अपने परिवार का भरण पोषण करने में कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इस बार माता रानी की कृपा से बहुत अच्छे आर्डर मिले हैं और इस बार मूर्तियों में कुछ बदलाव किए गए हैं जैसे माँ की मूर्ति का चेहरा स्माइली बनाया गया है। मूर्तियों के पीछे का हिस्सा भी कई प्रकार से आकर्षक दिखाई देगा वहीं पटेल नगर निवासी लालजी प्रसाद पेंटर ने बताया कि मंदिरों में मूर्ति स्थापित करने वाली सीमेंट से बनी हुई मूर्तियां भी हमारे पास उपलब्ध हैं तथा आर्डर पर भी हमारे द्वारा सभी प्रकार की मूर्तियां तैयार की जाती हैं।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.