header

उपनिरीक्षक पवन जायसवाल ने रक्तदान कर पेश की मानवता की मिसाल

बरुआसागर (झांसी)- जनपद झांसी के थाना बरुआसागर में तैनात उपनिरीक्षक पवन जायसवाल ने मानवता की मिसाल पेश करते हुए जिला अस्पताल ब्लड बैंक पहुंचकर रक्तदान किया। थाना प्रभारी निरीक्षक ने उपनिरीक्षक के कार्य की सराहना करते हुए अन्य पुलिसकर्मियों से इससे प्रेरणा लेने का आह्वान किया है।
आजादी की 75 वी बर्षगाँठ पर  रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है इसलिए रक्तदान को महादान कहते हैं, क्योंकि यह दान दूसरों की जिंदगी बचाने के साथ खुद की सेहत दुरुस्त करता है इस बात को चरितार्थ करते हुए बरुआसागर में तैनात उपनिरीक्षक पवन जायसवाल द्वारा मेडिकल कॉलेज झांसी में  9वी बार रक्तदान किया।
रक्तदान महादान इसलिए है क्योंकि हर समस्या का का कुछ न कुछ विकल्प ढूंढ निकाला गया है। लेकिन ब्लड का कोई विकल्प नहीं है। खून की कमी को केवल ब्लड डोनेशन के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है। उपनिरीक्षक पवन जायसवाल का कहना था कि  हर सक्षम व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। जब ब्लड बैंक में रक्त होगा, तभी लोगों की जिंदगी भी बचाई जा सकती है।इसके अलावा रक्तदान करने से शरीर में उर्जा आती है, नए रक्तकोष बनते हैं, जिससे शरीर में तंदरूस्ती आती है।
शरीर में आयरन का संतुलन बना रहता है और ह्रदय रोग, कैंसर जैसे घातक बीमारियों का खतरा कम होता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान भी देश सेवा की श्रेणी में आता है जिसके द्वारा किसी भी व्यक्ति की जान को बचाया जा सकता है।
रिपोर्ट- पवन जैन
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.