header

दलालों के हाथ में है बैंक की बागडोर

कटेरा (झाँसी) बैंक में जमा होने वाला आम जनता का धन देश के विकास के लिए निवेश होता है। बैंकिंग सेवा क्षेत्र से जुड़ी हुई बागडोर को दलालों ने अपने हाथों में ले रखा है। कस्बा कटेरा क्षेत्र की इकलौती बैंक में दलालों का बोलबाला है। खाता खुलवाने से लेकर ऋण लेने तक कमीशनखोरी और दलाली का उपभोक्ताओं को सामना करना पड़ता है। इसके बगैर उपभोक्ताओं को केवल आश्वासन ही हाथ लगता है काम नहीं होता।
कस्बा कटेरा निवासी नरेन्द्र कुमार  पुत्र रामदास ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजते हुए बताया कि झाँसी जनपद की इकलौती कटेरा पंजाब नैशनल बैंक में कटेरा सहित आधे सैकड़ा गांवो का लेन देन चलता है। कटेरा में एक मात्र शाखा होने व अति निरक्षरता होने के कारण कटेरा बैंक में दलाल इसका भरपूर फायदा उठा कर गरीब किसानों का खून चूस रहे है।
शाखा कटेरा के कुछ लोगों का दिनभर आनाजाना लगा रहता है। जिसमें कुछ नामचीन दलालो का बैंक कर्मचारियों की सांठगांठ से धंधा फल-फूल रहा है।
गौरतलब है कि इसके पहले भी जांच के दौरान एक नामचीन के दलाल के घर बैंक के कुछ दस्तावेज पाए गए थे।
बतादे की उक्त दलाल भोले भाले गरीब किसानों से के0सी0सी0 कराने के एवज में 10 से 20 प्रतिशत रुपये ऐंठे जाते है। इतना ही नहीं प्रतिदिन बैंक शाखा में उक्त दलालो का आना जाना बना रहता है। जिससे बैंक की गोपनीयता भंग हो रही है। कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित हो जाये तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। यह विचारणीय प्रश्न है।
बैंक कर्मचारियों की ऐसी लापरवाही तथा बैंक कार्यो में दखलंदाजी से ग्राहक मसोपेश में है।
ऐसे में शाखा कटेरा की पंजाब नेशनल बैंक में व्याप्त भ्रष्टाचार दलालों की उच्च स्तरीय जांच करा कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए।

रिपोर्ट- भूपेन्द्र गुप्ता
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.