header

बारिश के चलते किसानों की खरीफ़ की संपूर्ण फसल नष्ट हो गई सरकार सर्वे कराकर 15 दिनों के अंदर किसानों को मुआवजा दें -शिवनारायण परिहार

कटेरा (झाँसी) उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के बैनर तले जनपद झांसी के ब्लॉक बंगरा अंतर्गत कटेरा क्षेत्र के ग्राम यारा में आज किसानों की ज्वलंत समस्याओं को लेकर किसान पंचायत की गई जिसमें समस्याओं को लेकर किसान गरजे जिम्मेदारों को खरी-खोटी सुनाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी गई।
पंचायत में असमय बारिश के चलते कटेरा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामों में किसानों की खरीफ की फसलें नष्ट हो गई है जिसमें तिली, उर्द, मूंग, मूंगफली आदि फसलों पर असमय बारिश की मार ने किसानों को बर्बाद कर दिया पहले तो कोरोना की मार फिर असमय वारिश से आज किसान फिर मायूस असहाय दिख रहा है।
आज पंचायत में किसानों ने मांग की कि सरकार तत्काल खेतों का प्लाट टू प्लाट सर्वे कराकर मुआवजा दें जिससे हम अगली फसल की तैयारी कर सकें। जनपद झांसी का ग्राम यारा पिछड़ा गांव है सरकारी योजनाओं से कोसों दूर है इस डिजिटल युग में आज भी इस गांव में विद्युतीकरण ना होने से यह संपूर्ण गांव अंधेरे में जीवन यापन कर रहा है पंचायत में प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ शौचालय, राशन कार्ड, पेंशन, अंत्योदय कार्ड कमरतोड़ महंगाई की मार से किसान बेहाल परेशान 
पंचायत में किसान स्वामी प्रसाद लबरदार ने बताया पूरे गांव की फसल उर्द तिली मूंग की फसल नष्ट हो गई है सरकार तत्काल सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा दे। किसान रक्षपाल कुशवाहा ने भी बताया साहब इस डिजिटल युग में आज भी हमारे गांव में विद्युतीकरण नहीं है हमारे बच्चे अंधेरे में पढ़ते हैं मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है, सरकार राशन कार्ड पर मिट्टी का तेल गायब कर दिया है परेशान है बेहाल है हमारे गांव में लाइट लगवा दो। 
किसान रामस्वरूप यादव ने बताया प्राकृतिक आपदाओं के चलते हम लोग कई सालों से परेशान हैं और हमारी फसलें खराब हो जाती है हमारे बैंक खाते से केसीसी से बीमा प्रीमियम काटा जाता है और बाद में हम सभी किसानों का बीमा क्लेम नहीं दिया जाता आखिर हम लोग जाएं तो कहां जाएं।
उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार ने कहा भाजपा सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील नहीं है जहां एक ओर प्रधानमंत्री मोदी जी कह रहे हैं कि हमने गांव गांव लाइट पहुंचा दी है वही आज इस गांव में यारा में आज तक विद्युतीकरण नहीं हुआ यहां की आबादी अंधेरे में जीवन यापन कर रही है। भाजपा सरकार भले ही बड़े-बड़े विज्ञापन छपवा कर अपनी छवि चमकाने का काम कर ले लेकिन धरातल पर आज भी विकास दिखाई नहीं देता आज मूसलाधार बारिश के चलते किसानों की संपूर्ण खरीफ की फसल नष्ट हो गई सरकार को चाहिए कि तत्काल सर्वे कराकर 15 दिनों के अंदर किसानों को मुआवजा देकर राहत प्रदान करनी चाहिए जिससे किसान अपनी अगली फसल रबी की फसल की तैयारी कर सकें। पंचायत में स्वामी प्रसाद लंबरदार, प्रहलाद सिंह यादव, रक्षपाल कुशवाहा, रामपाल यादव, रामस्वरूप यादव, प्रकाश कुशवाहा, ग्याशी कुशवाहा, घनश्याम कुशवाहा, रोहित यादव, राहुल यादव, अंकित यादव, भानू कुशवाहा, नारायण कुशवाहा, प्रभुदयाल कुशवाहा, रमाबाई कुशवाहा, मूरतसिंह यादव, मनोहर यादव, रतीराम यादव, ठाकुरदास यादव, सोनीलाल यादव, लालसिंह यादव, रामसिंह यादव, दयाराम यादव, श्रीदेवी यादव, जयराम यादव, मातादीन यादव, वीरसिंह यादव, सुरेश यादव, रतिबाई यादव, ग्यादीन यादव, वीरेंद्र यादव, रघुवीर यादव, सोना देवी, जगदीश यादव, कैलाश यादव, काशीराम, सुनीता, राकेश, मूलचंद, किशोरी लाल, प्यारे लाल बेधड़क, गजेंद्र यादव, शेखर राज बड़ोनिया, नंदराम सिंह खंगार, शिवनारायण परिहार, शंकर कुशवाहा, बृजलाल वर्मा, बिहारी सिंह तोमर, हरिश्चंद्र मिश्रा रामाधार निषाद, छोटेलाल अहिरवार सहित सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- भूपेन्द्र गुप्ता
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.