अन्ततः कुम्भकर्णी निद्रा से जागा प्रशासन, टहरौली पुलिस ने 5 खनन माफियाओं पर दर्ज किया मुकदमा

टहरौली (झाँसी) – टहरौली क्षेत्र के विभिन्न अवैध बालू घाटों से बीते कुछ वर्षों में अवैध खनन बदस्तूर जारी रहा । पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार में टहरौली क्षेत्र के विभिन्न अवैध बालू घाटों पर जेसीबी मशीनें और एलएंडटी मशीनें गरजा करती थीं । प्रदेश में भाजपा सरकार सरकार बनते ही टहरौली क्षेत्र के विभिन्न अवैध बालू घाटों को संचालित करने वाले लोग बदल गये पर खनन जारी रहा । प्रदेश में सरकार बदलते ही मशीनों के स्थान पर आस पास के लोगों से बालू उठवाई जाने लगी । टहरौली क्षेत्र में बने इन अवैध बालू घाटों को संचालित करने वाले लोगों को सत्ताधारी पार्टी के कुछ स्थानीय नेताओं का वरदहस्त भी प्राप्त होता रहा ।
पिछले कुछ महीनों से थानाध्यक्ष टहरौली अजय कुमार अवस्थी और तत्कालीन उपजिलाधिकारी टहरौली अशोक कुमार सिंह ने क्षेत्र में सक्रिय खनन माफियाओं के खिलाफ संयुक्त अभियान चला कर धरपकड़ शुरू कर दी थी और बिना रॉयल्टी की बालू से लदे ट्रैक्टरों को पकड़ पकड़ कर सीज कर दिया था । थानाध्यक्ष टहरौली अजय कुमार अवस्थी और तत्कालीन उपजिलाधिकारी टहरौली के संयुक्त अभियान के बाद टहरौली में खनन लगभग रुक सा गया था । अधिकारियों के तबादलों एवं बारिश का मौसम निकलते ही काफी समय से मौन साधे हुये खनन माफियाओं ने अपना सर उठाना फिर से चालू कर दिया और चोरी छिपे रात के अंधेरे में अवैध खनन फिर से चालू कर दिया ।
उपनिरीक्षक नवाब सिंह के अनुसार, खान निरीक्षक खनिज विभाग जिला झाँसी मुकेश कुमार मिश्रा की तहरीर के आधार पर टहरौली थानाक्षेत्र के ग्राम कुकरगाँव में अवैध बालू घाट को संचालित कर रहे ग्राम के ही खनन माफियाओं को चिन्ह्ति करके, अवैध खनन का मामला दर्ज किया गया है । उपनिरीक्षक नवाब सिंह के अनुसार ग्राम कुकरगाँव के निवासी चंदन सिंह उर्फ बबलू गुर्जर पुत्र सिरोमण सिंह, कमल सिंह पुत्र सिरोमण सिंह, बब्बू राजा पुत्र सिरोमण सिंह, निहाल सिंह पुत्र गुलाब सिंह, इंद्रजीत सिंह पुत्र गुलाब सिंह के ऊपर खनिज अधिनियम की धारा 379 और धारा 411 के तहत मामला दर्ज किया गया है ।
थानाध्यक्ष टहरौली अजय कुमार अवस्थी के अनुसार थानाक्षेत्र में अवैध खनन कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा । सूचना मिलने पर आस पास के घाटों में भी इस प्रकार की बड़ी कार्यवाही की जायेंगी । थानाध्यक्ष टहरौली के अनुसार थानाक्षेत्र में किसी भी सूरत में अवैध बालू खनन नहीं होने दिया जायेगा, प्रदेश सरकार के आदेशों का कड़ाई से अनुपालन करवाया जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *